अफरीदी का कैच : क्या पीएसएल में टूटा आईसीसी का नियम

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2018 - 08:38 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत सिंह) : बीते अक्टूबर में क्रिकेट की सर्वाेस्र्वा संस्था आईसीसी ने नए नियमों की लिस्ट जारी किए थी। इसमें सबसे अहम पहलू बाउंड्री पर सेफ कैच लेते वक्त आपकी पोजीशन क्या होनी चाहिए, संबंधी दी गई हिदायतें थीं। इन्हीं हिदायतों की पहली उदाहरण भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टी-20 में देखने को मिली थी जब मिलर के शॉट को बाउंड्री पर खड़े जसप्रीत बुमराह ने जंप लगाकर पकड़ लिया। लेकिन क्योंकि वह बाउंड्री के पार गिरते, इसलिए कहीं छक्का न हो जाए बुमराह ने गेंद मैदान के अंदर फेंक दी। 
इस घटनाक्रम पर मैदानी अंपायरों की भौंहें तन गई। फौरन थर्ड अंपायर से रिव्यू मांगा गया। थर्ड अंपायर ने वीडियो फुटेज देखे। नतीजा आया कि क्योंकि बॉल को कैच करने के बाद बुमराह ने बाउंड्री के पार ही गिरना था ऐसे में नए नियम के मुताबिक छक्का होना चाहिए। थर्ड अंपायर ने इसमें एक तर्क भी दिया। उन्होंने कहा- क्योंकि बॉल को पकडऩे के लिए बुमराह ने जब जंप लगाया था तब उनका पांव बाउंड्री रोप से टकरा गया था। ऐसे में नियम के अनुसार यह छक्का ही बनता है।
पहले वीडियो तो देख लें

आइए हम बताते हैं कि आखिर गफलत कहां हुई
इसी तरह पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान कराची किंग्स और क्युयेता ग्लैडिएटर के बीच मैच चल रहा है। पहली खेलते ग्लैडिएटर ने जो रन बनाए सो बनाए। जब कराची बैटिंग के लिए आई तो उसकी शुरुआत खराब रही। कराची ने अपने पहले तीन विकेट 15 रन पर ही गंवा दिए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए उमर अमीन। धीरे-धीरे उन्होंने पारी आगे बढ़ाने शुरू की। चार चौके लगाए। लेकिन 12 ओवर पूरे होने तक टीम के पांच विकेट गिर चुके थे। उमर यह दबाव झेल नहीं पाए और मोहम्मद इरफान की गेंद पर छक्के के लिए हिट मारा। लेकिन ऐन मौके पर शाहिद अफरीदी बीच में आ गए। उन्होंने एक हाथ से कैच पकड़ा। यह बिल्कुल वैसा ही कैच था जैसे आम तौर पर क्रिकेट में बाउंड्री पर फील्डिंग करते वक्त होता है। 
उदाहरण- गेंदबाज बॉल पकड़ता है। लेकिन बैलेंस न हो पाने के कारण वह बॉल को हवा में उछाल देता है। फिर बैलेंस बनाकर बाउंड्री के अंदर आकर बॉल को पकड़कर लेता है। नतीजा होता है आऊट। 

लेकिन अब क्योंकि आईसीसी के नए नियम आ गए हैं ऐसे में ऐसे कैचों के लिए भी एक नियम आया सामने आया है। कुछ-कुछ इसी नियम के कारण भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए पहले टी-20 में जसप्रीत बुमराह द्वारा बाउंड्री पर की गई बेहतरीन फील्डिंग को अंपायरों ने बाद में छक्का करार दे दिया था। 
इधर, उमर भी इसी उम्मीद में मैदान पर खड़े रहे। लेकिन थर्ड अंपायर ने जब उमर को आऊट का स्क्रीनशॉट दिखाया तो उमर हैरान हो गए। उमर तो क्या मैच देख रहे सारे क्रिकेट फैंस हैरान थे। और तो और खबर लिख रहे हम लोग भी। हमने भी फौरन आईसीसी की नियमों वाली किताब उठाई और ढूंढा यह छक्का था या आऊट था। आखिरकार किताब फरोलने पर पता चला कि यह आऊट ही था। क्योंकि जसप्रीत बुमराह वाले मामले में बुमराह का पांव पहले बाउंड्री वॉल से टकरा गया था ऐसे में वह छक्का था। वहीं, अफरीदी वाले मामले में उन्होंने पहले ही गेंद लपक ली थी। बाद में खुद को बैलेंस करते हुए उन्होंने ब्राउंड्री रोप के अंदर आकर कैच पकड़ लिया। 
अब यहां गफलत सिर्फ नए नियम को समझने में की गई नासमझी के कारण हुई है। मसलन- कैच पकड़ते वक्त कई बार बॉलर क्या करता थे कि बाउंड्री रोप के भागकर ग्राउंड में आते हुए ऊंचा कैच लपक लेते थे। ऐसे कैचों पर आईसीसी ने पाबंदी लगाई है। मतलब जो भी करो बाउंड्री रोप के अंदर रहकर करो। बाहर वाला अवैध हो जाएगा। 
सो आईसीसी का नियम नहीं टूटा। अफरीदी को शानदार कैच की बधाई।

बोनस में 
सौम्या सरकार की यह कैच देखकर आप जसप्रीत बुमराह वाला घटनाक्रम समझ जाएंगे। बस बुमराह के मामले में उनका पांव जंप लगाने से पहले रोप से टकराया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News