उसैन बोल्ट को पछाड़ रहा अमरीकी दौड़ाक कोलमैन

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2018 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली : वर्ल्ड 100 मीटर दौड़ में जमायका के महान एथलीट उसैन बोल्ट को पछाड़कर सिल्वर हासिल करने वाले अमरीकी दौड़ाक क्रिस्टिन कोलमैन ने रॉक नोरमन ट्रैक एंड फील्ड कांप्लेक्स में चल रही इंडोर गेम्स में वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। फर्राटा दौड़ के इस फार्मेट में खिलाड़ी को महज 60 मीटर ही दौडऩा होता है। कोलमैन ने इसे महज 6.39 सैकंड में पास कर लिया। विश्व रिकॉर्ड बनाने पर कोलमैन की इसलिए बोल्ट से तुलना हो रही है क्योंकि वह इस रफ्तार से अगर भागते रहे तो यकीनन एक दिन बोल्ट का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। बोल्ट 100 मीटर दौड़ भागते वक्त करीब 7 सैकंड लेते हैं। इसके बाद उनकी स्पीड और भी तूफानी हो जाती है। लेकिन कोलमैन ने अपनी इसी रफ्तार को कायम रखा तो अनुमान लगाना मुश्किल नहीं होगा कि एक दिन 100 मीटर दौड़ में बोल्ट का 9.53 सैकेंड का रिकॉर्ड भी टूट जाए।

अपने ही देश के एथलीट का रिकॉर्ड तोड़ा
PunjabKesari
21 साल के अमरीकी एथलीट कोलमैन ने इसके साथ ही अपने ही देश के मौरिस ग्रीन का 6.39 सैकंड का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ग्रीन ने 1998 में स्पेन के मेड्रिड और 2001 में अटलांटा में दो बार यह समय निकाला था। वहीं कोलमैन ने पिछली यूएस कॉलेजिएट इंडोर चैंपियनशिप में 6.45 सैकंड का समय निकाला था। कोलमैन ने अपनी इस उपलब्धि पर ट्विट करते हुए लिखा- प्रोफेशनल करियर के लिए मेरी अच्छी शुरुआत हुई है।

करियर की आखिरी रेस दौड़ रहे बोल्ट को भी पछाड़ा
PunjabKesari
कोलमैन के अलावा टेविन हैस्टर ने 6.57 सैकंड तो वारेन फ्रैसर ने 6.69 सैकंड का समय निकाला। बता दें कि बीते साल के आखिर में हुई वल्र्ड गेम्स में कोलमैन ने उसैन बोल्ट को पछाड़कर सिल्वर मेडल हासिल किया था। यह रेस बोल्ट के करियर की आखिरी रेस थी। इसमें अमरीका के ही जस्टिन गेटलिन पहले स्थान पर आए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News