T20: भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर टी20 सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 01:08 AM (IST)

केप टाउन : सुरेश रैना के 27 गेंद में 43 रन के बाद अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने निर्णायक तीसरे टी20 क्रिकेट मैच में सात रन से जीत दर्ज करके श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर सात विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 165 रन ही बना सकी। टेस्ट श्रृंखला गंवाने के बाद वनडे श्रृंखला जीतने वाली भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही आठ सप्ताह के दौरे का शानदार अंत किया। दक्षिण अफ्रीकी टीम में पदार्पण करने वाले क्रिस्टियान जोंकर ने 24 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 49 रन बनाकर भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी थी लेकिन आखिर में भुवनेश्वर कुमार एंड कंपनी ने संयम के साथ गेंदबाजी करते हुए भारत की जीत सुनिश्चित की। 

जोंकर के अलावा कप्तान जेपी डुमिनी ने 41 गेंद में 55 रन बनाए जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे। इन दोनों के अलावा कोई मेजबान बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिए जबकि हाॢदक पंड्या ने चार ओवर में 22 रन देकर एक विकेट चटकाया। भारतीय पारी में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 40 गेंद में 47 रन बनाए लेकिन न्यूलैंड्स की धीमी पिच पर भारतीय बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना सके। धवन और रैना ने दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े लेकिन भारतीय बल्लेबाज रनगति को रफ्तार नहीं दे सके। भारत को मैच शुरू होने से पहले ही करारा झटका लगा जब शानदार फार्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली कमर में जकडऩ के कारण आखिरी मैच नहीं खेल सके। उनकी जगह रोहित शर्मा ने कप्तानी की। 

श्रृंखला में लगातार तीसरी बार टास हारने के बाद भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिला। रोहित ने पहले ही ओवर में क्रिस मौरिस को दो चौके जड़े। जूनियर डाला ने उन्हें तीन मैचों में तीसरी बार आउट किया और उनके पहले ओवर की तीसरी गेंद पर वह पगबाधा आउट हो गए। रैना ने आते ही तेजी से रन बनाए। पहले छह ओवर में भारत का स्कोर एक विकेट पर 57 रन था। दक्षिण अफ्रीका ने इस समय गेंदबाजी में बदलाव किया। जेपी डुमिनी ने पहला स्पैल काफी किफायती फेंका जिससे भारत का रनरेट गिरा। इसके बाद रैना भी तबरेज शम्सी की गेंद पर लांगआन में कैच देकर चले गए। दूसरे छोर पर धवन सहज नहीं दिख रहे थे और दो जीवनदान का भी फायदा नहीं उठा सके। शम्सी ने दो बार उनका कैच छोड़ा। पहले मौरिस की गेंद पर शार्ट थर्डमैन में जब उनका स्कोर नौ रन था और फिर 13वें ओवर में आरोन फांगिसो की गेंद पर जब वह 34 रन बनाकर खेल रहे थे। 

भारत के 100 रन 12वें ओवर में बने। धवन और मनीष पांडे ( 13 ) ने तीसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े। पांडे को डाला ने डीप में लपकवाया । इसके 12 गेंद बाद धवन भी रन आउट हो गए। हाॢदक पंड्या 17 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए जबकि एम एस धोनी ने 11 गेंद में 12 रन बनाए। धोनी, पंड्या और दिनेश काॢतक ( 13 ) आठ गेंद के भीतर पवेलियन लौट गए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News