क्रिकेट : भारतीय महिलाओं की नजरें दक्षिण अफ्रीका में दोहरा रिकॉर्ड बनाने पर

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 02:12 PM (IST)

सेंचुरियन : पिछले मैच में हार से सतर्क भारतीय महिला टीम पिछली गलतियों से सबक लेकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके पांच मैचों की श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी। पहले दो टी20 मैचों में क्रमश: 7 और 9 विकेट से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम ने जोहानिसबर्ग में तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका दे दिया।
दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 5 विकेट से जीतकर श्रृंखला को जीवंत बनाए रखा। लेकिन इससे पहले एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीतने वाली भारतीय टीम अब किसी तरह की ढिलायी बरतने से बचेगी और उसका लक्ष्य अब टी-20 श्रृंखला में अजेय बढ़़त हासिल करने की होगी।

हरमनप्रीत को निभाने होगी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी
PunjabKesari
भारत अगर कल जीत दर्ज कर लेता है तो वह दक्षिण अफ्रीका में एक दौरे में दो श्रृंखलाएं जीतने वाली पहली टीम भी बन जाएगी। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम के लिए हालांकि यह आसान नहीं होगा। पहले दो मैचों में उम्दा प्रदर्शन के बाद भारत ने तीसरे मैच में लचर खेल दिखाकर दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका दिया। पिछले मैच में भारतीय मध्यक्रम लडख़ड़ा गया और उसकी टीम 17.5 ओवर में 133 रन पर आउट हो गई। ऐसा तब हुआ जबकि 12वें ओवर में उसका स्कोर दो विकेट पर 93 रन था। कप्तान हरमनप्रीत ने 30 गेंदों पर 48 रन बनाए और स्मृति मंदाना (37) के साथ दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े लेकिन इनके आउट होने के बाद भारतीय मध्यक्रम लडख़ड़ा गया।

भारतीय गेंदबाजों को एकजुट होना होगा
PunjabKesari
अनुभवी मिताली राज भी फिर से बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेगी। वह पिछले मैच में खाता नहीं खोल पाई थी। भारतीय गेंदबाजी में भी पिछले मैच में धार नहीं दिखी थी। अनुभवी झूलन गोस्वामी की अनुपस्थिति में युवा तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर ने आक्रमण की अगुवाई की तथा चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिए लेकिन उन्हें अन्य गेंदबाजों का सहयोग नहीं मिला। भारतीय पुरूष टीम को इसी मैदान पर इस मैच के बाद दूसरा टी-20 मैच खेलना है और ऐसे में महिला टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। 

शबनीम और चोले से सतर्क रहना पड़ेगा
दक्षिण अफ्रीकी टीम का पिछले मैच में जीत से मनोबल बढ़ा है। तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने पिछले मैच में 30 रन देकर पांच विकेट लिए थे जो कि इस प्रारूप में किसी दक्षिण अफ्रीकी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा वह चोले ट्रायन से भी पिछले मैच की तरह धमाकेदार पारी की उम्मीद करेगा। ट्रायन ने पिछले मैच में 15 गेंद पर 34 रन की धांसू पारी खेली थी।

टीमें इस प्रकार हैं -
भारत:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूॢत, जेमीमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव, रुमेली धर में से।
दक्षिण अफ्रीका: डेन वैन नीरेकर (कप्तान), मैरिजेन कैप, त्रिशा चेट्टी, शबनीम इस्माइल, अयाबांगा खाका, मासाबाटा क्लास, सुने ल्यूस, ओडिने कस्र्टन, मिग्नन डु प्रीज, लिजेल ली, चोले ट्रायन, नादिन डी क्लर्क, रेसीबे नटोजाखे, मोसेलेन डेनियल । 
समय : भारतीय समयानुसार शाम 4 बजकर 30 मिनट से


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News