छोटी उम्र में रबादा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कपिल देव, इयान बॉथम की बराबरी की

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्ली : साऊथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट के दौरान तेज गेंदबाज कासिगो रबादा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में पांच विकेट झटककर एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। रबादा अभी 22 साल के हैं। ऐसे में इतनी कम उम्र में वह आठ बार पांच विकेट झटका चुके हैं। 

बता दें कि 22 साल की उम्र तक इससे पहले इंगलैंड के तेज गेंदबाज इयान बॉथम, भारत के कपिल देव, पाकिस्तान के स्पिनर सक्लेन मुश्ताक आठ बार पांच विकेट हासिल कर चुके थे। अब रबादा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लेकर इन दिग्गजों की बराबरी कर ली है।

अगर रबादा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में भी पांच विकेट झटक लिए तो वह इन दिग्गजों को पीछे छोड़ जाएंगे। उनके आगे इस समय वकार युनूस चल रहे हैं जो 22 साल के होने तक टेस्ट क्रिकेट में दस बार पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं।

हरभजन सिंह अभी है इस लिस्ट में टॉप पर
PunjabKesari
रबादा ने चाहे ही आठ बार पांच विकेट निकाल ली हों लेकिन वह भारत के स्पिनर हरभजन सिंह का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए। बता दें कि महज 17 साल की उम्र में डेब्यू करने वाले हरभजन ने 22 साल की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते 11 बार पांच विकेट का हॉल निकाला था। भारत के ही इरफान पठान 7 बार पांच विकेट का हॉल निकालकर इस लिस्ट में चौथे स्थान पर बने हुए हैं। 

बॉलरों में सबसे अच्छे स्ट्राइक रेट है रबादा की
PunjabKesari
रबादा के नाम पर टेस्ट क्रिकेट के एक्टिव गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट देने का भी रिकॉर्ड है। रबादा ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 5122 बॉल फेंकी हैैं। इनमें से वह 129 विकेट प्राप्त कर चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 39.7 चल रहा है। उनसे बेहतर स्ट्राइक रेट वाले तीन गेंदबाज अब संन्यास ले चुके हैं। ऐसे में रबादा ही इस समय सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट के साथ खेल रहे हैं। बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन बॉलिंग स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड इंगलैंड के लोहमैन के नाम पर है जिन्होंने 18 मैच में 112 विकेट झटके और 34.1 का स्ट्राइक रेट बनाए रखा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News