एएफआई के जमीनी प्रतिभा खोज कार्यक्रम में भाग लेंगे 5482 खिलाड़ी

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 07:54 PM (IST)

पटना, नौ फरवरी (भाषा) भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) का प्रमुख जमीनी प्रतिभा खोज कार्यक्रम राष्ट्रीय अंतर-जिला जूनियर एथलेटिक्स मीट (एनआईडीजेएएम) शुक्रवार से यहां शुरू होगा, जिसे पहली बार सिंथेटिक ट्रैक पर आयोजित किया जाएगा।


कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण दो साल के अंतराल के बाद इस आयोजन की वापसी हो रही है।

इस प्रतियोगिता में देश के 599 जिले के 5482 खिलाड़ी भाग लेंगे। इसमें बालक और बालिका वर्ग में अंडर-14 और अंडर-16 स्तर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। इसका पिछला आयोजन तिरुपति में नवंबर 2019 में हुआ था।

कई खिलाड़ियों के लिए यह पहला मौका है जब वे राष्ट्रीय स्तर के किसी स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को यहां पाटलिपुत्र खेल परिसर में रंगारंग समारोह में कार्यक्रम के उद्घाटन की घोषणा की। प्रतियोगिताएं शुक्रवार से शुरू होंगी।


भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) के अध्यक्ष आदिल सुमरिवाला ने कहा कि खिलाड़ियों को कम आयु में शुरुआती विशेषज्ञता को रोकने और जरूरत से ज्यादा प्रशिक्षण नहीं देने के लिए कोच को प्रोत्साहित करने के लिए इस बार नियमों में संशोधन किया गया है।


उन्होंने कहा, ‘‘ हम चाहते है कि युवा खिलाड़ी खेल का लुत्फ उठाये और किसी विशेषज्ञता के दबाव में आकर ज्यादा अभ्यास ना करे। हमने अंडर-16 वर्ग के लिए फर्राटा दौड़ को 80 मीटर और लंबी कूद के लिए होने वाली दौड़ को पांच स्ट्राइड (कूद से पहले की दौड़) तक सीमित कर दिया है। हमारा मकसद नयी प्रतिभा को ढूंढकर उसे तरासना है।’’



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News