हवाई सफर करना हो जाएगा महंगा, 1 दिसंबर से लागू होगा यह नियम

punjabkesari.in Thursday, Nov 22, 2018 - 11:43 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान पकडऩे वाले यात्रियों को आगामी एक दिसंबर से अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी।  हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एरा) ने सेवा शुल्क में संशोधन को मंजूरी दे दी हैं इससे यात्रियों को भारती रुपए में खरीदे गए टिकटों पर प्रति टिकट 77 रुपये का यात्री सेवा शुल्क देना होगा। अभी हवाई अड्डे की परिचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लि. (डायल) द्वारा घरेलू उड़ान के टिकट पर 10 रुपये और अंतरराष्ट्रीय टिकटों पर 45 रुपये का यात्री सेवा शुल्क वसूला जाता है।

इस वजह से बढ़े दाम
इसके अलावा, AERA ने कुछ एयरोनॉटिकल चार्जेस में संशोधन किया गया है। 19 नवंबर के आदेश के अनुसार, AERA ने भारतीय रुपये के साथ खरीदे गए टिकटों के लिए 77 रुपये की दर को मंजूरी दी है।  यह राशि विदेशी मुद्रा के मुकाबले प्रति टिकट "USD 1.93" (लगभग 137 रुपये) होगी। अथॉरिटी ने 1 दिसंबर से बेस एयरपोर्ट चार्ज के साथ यह शुल्क वसूलने के निर्देश दिए हैं।

घरेलू किराये पर नहीं  होगा खास असर 
विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस बढ़ोतरी का घरेलू फ्लाइट्स के किराये पर खास असर नहीं पड़ेगा। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) - जीएमआर ग्रुप द्वारा स्वामित्व वाली संयुक्त उद्यम - यहां इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन करती है। जीएमआर समूह के प्रवक्ता ने कहा कि प्रवक्ता ने कहा, "मौजूदा आदेश के अनुसार, यूडीएफ बंद कर दिया जाएगा और बदले में विदेशी मुद्रा के खिलाफ जारी टिकटों के अपवाद के साथ यात्री सेवा शुल्क 77 रुपये प्रति पेक्स पर लगाया जाएगा (जिसके लिए USD 1.93 शुल्क लिया जाएगा)।

Isha