मेल्टवाटर चैंपियनशिप चैस टूर – लिम ले पर प्रज्ञानंधा की शानदार जीत

punjabkesari.in Thursday, Nov 17, 2022 - 09:43 PM (IST)

सान फ्रांसिस्को ,यूएसए ( निकलेश जैन ) वर्ष 2022 चैम्पियन चैस टूर फाइनल के तीसरे दिन आखिरकार भारत के युवा ग्रांड मास्टर आर प्रज्ञानंधा नें बेहतरीन जीत के साथ वापसी की । पहले दो राउंड मे अच्छा खेलने के बाद भी जीत से वंचित रहे प्रज्ञानन्धा नें वियतनाम के पूर्व विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन ले लिम को लगातार तीन मुकाबलों मे पराजित करते हुए 3-0 के बड़े अंतर से दिन अपने नाम किया । पहले रैपिड मे सफ़ेद मोहरो से निमजों इंडियन ओपनिग मे अपने वजीर और घोड़ो के शानदार तालमेल से जीत दर्ज की तो दूसरे मुक़ाबले मे काले मोहरो से केटलन ओपनिंग मे 46 चालों मे  बाजी अपने नाम की । तीसरे रैपिड मे लिम के सामने किसी भी कीमत मे जीत दर्ज करने की चुनौती पर थी पर सफ़ेद मोहरो से प्रज्ञानंधा नें इस बार भी निमजों इंडियन ओपनिंग में 56 चालों में जीत हासिल की ।

वहीं भारत के अर्जुन एरिगासी को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा इस बार उन्हे यूएसए के वेसली सो के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा । लगातार तीसरे मुक़ाबले में अर्जुन को 2.5-0.5 से हार का सामना करना पड़ा और अब अर्जुन एक भी मुक़ाबला जीत नहीं सके है ।

वहीं विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अजरबैजान के शाखरियार ममेद्यारोव को 3-0 से तो पोलैंड के यान डूड़ा नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को 2.5-0.5 से पराजित करते हुए लगातार तीसरी जीत हासिल कर ली और फिलहाल 9 अंको के साथ सबसे आगे बने हुए है ।

Content Editor

Niklesh Jain