NETFLIX web series ''CAT'': एमरजेंसी का वक्त और जिंदगी दोबारा शुरू करने की कहानी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 04:36 PM (IST)

INTRO : बॉलीवुड एक्टर रणदीप हुड्डा इन दिनों वेब सीरीज  'कैट' की वजह से सुर्खियों में हैं। रणदीप जो भी किरदार निभाते हैं उसमें पूरी तरह उतर जाते हैं। ये सीरीज 9 दिसम्बर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है। बलविंदर सिंह जंजुआ के निर्देशन में बनी इस सीरीज में रणदीप पुलिस मुखबिर गुरनाम सिंह की भूमिका में नजर आएंगे।  'कैट' में रणदीप के साथ सुविंदर विक्की, मनीष गुलाटी, हसलीन कौर, गीता अग्रवाल, दक्ष अजीत सिंह, सुखविंदर चहल, के.पी. सिंह, काव्या थापर, दानिश सूद और प्रमोद पत्थल जैसे पंजाबी सिनेमा के दमदार कलाकार नजर आएंगे। पंजाबी में बनी इस सीरीज को नेटफ्लिक्स पर हिंदी और अंग्रेजी में रिलीज किया जाएगा। वेब सीरीज को लेकर रणदीप हुड्डा और बलविंदर सिंह जंजुआ ने पंजाब केसरी/ नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/हिंद समाचार से खास बातचीत की।

 

Randeep Hooda

 

Q. आप सिख का किरदार निभा रहे हैं। यह सफर और पंजाब के साथ आप का कनेक्शन कैसा रहा?
A -पंजाब में पर्सनल लेवल पर आना भी अपने आप में बहुत अच्छा लगता है। यहां का खाना, हवा, लोग दूसरे शहरों के मुकाबले बहुत अच्छे हैं। जाहिर सी बात है कि जब इतनी सारी अच्छी चीजें आपको मिलती हैं तो यह सब मुझे ही नहीं सबको अच्छा लगता है। खासकर जब आप इतनी अच्छी स्क्रिप्ट और इतने अच्छे डायरेक्टर के साथ काम करते हैं, तो मजा दोगुना हो जाता है। मेरा इस फिल्म और पंजाब के साथ एक्सपीरियंस अच्छा रहा।

 

Q. इससे पहले बहुत से लोग सिख का किरदार निभा चुके हैं। इसमें क्या खास है ?
A -दरअसल हिंदी सिनेमा में जो सिखों की इमेज दिखाई जाती है वो वैसे नहीं होते। सिख का असल मतलब हमेशा सीखते रहना होता है जो मैं मानता हूं। साथ ही इनका एक सॉफ्ट रोमांटिक दिलदार साइड है जिसे दिखाने की जरूरत है। सिखों की इमेज खराब करने में फिल्मों का बहुत बड़ा हाथ रहा है। जब इस कैरेक्टर पर काम कर रहे थे तब सोचा कि हमें ऐसे सिख को दिखाना है जिसे पहले नहीं दिखाया गया। हमने इसमें वह पंजाब दिखाया है जिस पर पहले कोई फिल्म नहीं बनी है। यह एक ऐसा धर्म है जो सबको जोड़ता है। पर्सनल लेवल पर बात करें तो मुझे लगता है कि मेरे लिए गोल्डन टैम्पल एक ऐसी धार्मिक जगह है जहां जाकर मुझे बहुत शांति मिलती है।

 

Q. प्रोमो में एक लेडी पुलिस अफसर आपको सचेत करती नजर आ रही है कि आपके भाई का केस बहुत बड़ा है। इस पर आपका क्या कहना है?
A - यह एक आम व्यक्ति के लिए बड़ी समस्या है जिसका अंदाजा सभी को है। लोगों के खुद के भाई-बहन इसमें फंसते हैं जिनके दर्द को यह वेब सीरीज असल मायने में बयां कर रही है। वहीं, पंजाब में तो यह आज से नहीं सालों से चला आ रहा है। यह कोई नई समस्या नहीं है जिसे हम बता रहे हैं सभी को इसके बारे में पता है। हम सरकार या कोई संस्था नहीं है, जो यह सब बदल सकते हैं, हम फिल्म मेकर्स हैं जो इस पर फिल्म बना सकतें है। अब दर्शकों के ऊपर है कि वो इस मुद्दे को कितनी सतर्कता से लेते हैं।


Q. अपनी फिटनेस को लेकर क्या कहेंगे?
A - फिटनेस आपके हाथ में होती है। अपनी बॉडी को कैरेक्टर के अनुसार ढालना आपके खुद के हाथों में होता है। जैसे गुरनाम सिंह एक खाता पीता इंसान है। तो उसकी बॉडी भी वैसी ही है।

 

Q. ऑडियंस से आप क्या कहना चाहते है ?
A -उनके लिए मैं कहना चाहूंगा कि यह बहुत एंटरटेनिंग सीरीज है। इसमें दो भाइयों की कहानी को बेहद इमोशंस के साथ दिखाया गया है, जिसे देखकर आपको पता चलेगा कि असल में यह समस्या कितनी बड़ी है आप खुद को इससे रिलेट कर पाएंगे।

 

Balwinder Janjua
 

Q. ट्रेलर बहुत दिलचस्प लग रहा है। सीरीज को अभी तक जो रिस्पांस मिल रहा है वह काफी अच्छा है। आप कैसा महसूस कर रहे हैं?
A -कैट यानी काऊंटर अगेंस्ट टैरेरिज्म। फिल्म का प्लॉट पंजाब पर बेस्ड है। गुरनाम सिंह जो की इस सीरीज में मेन कैरेक्टर है उसका किरदार रणदीप हुड्डा ने निभाया है। एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है कि इमरजेंसी के वक्त उस पर क्या बीता। वह दोबारा जिंदगी में कैसे खड़ा होता है और आगे बढ़ता है।

 

Q. आपको इस कहानी का आइडिया कहां से आया ?
A - कहानी हमेशा इंसानी जज्बातों को दिखाती है। इसमें एक आम आदमी से लेकर कई लोगों की यात्रा को दिखाया जाता है। हमारा यह मानना है कि अगर एक आम आदमी जिस समस्या से गुजर चुका है उसे हुबहु पर्दे पर उतारें, वही एज ए राइटर हमारे लिए असल कहानी है। यह तब और अहम हो जाता है जब आपने
लोगों को रियल में उस समस्या से जूझते हुए देखा है।

 

Q. फिल्म की जो कहानी है वह आज के दौर की नहीं है। यानी कुछ साल पहले की है तो उसे आप मौजूदा वक्त के साथ कैसे जोड़ते हैं?
A - देखिए जब भी कोई बड़ी घटना किसी भी दौर में होती है तो उसका असर आने वाली जनरेशन और आने वाले वक्त तक भी रहता है जो सदियों तक चलता है। अब भी ऐसे कई परिवार हैं जिनके परिवार पर वह दौर गुजरा था। उनके आने वाली पीढ़ियों पर भी उनका असर हुआ। तो ऐसे इतिहास का वर्तमान पर जरूर असर होता है हमें उनसे सीख लेनी चाहिए कि हमने क्या गलतियां की या क्या नहीं करना चाहिए था या उस स्थिति को हमें कैसे देखना चाहिए था।

 

Q. पंजाब में ऑलमोस्ट कितनी जगह शूट किया गया और किन लोकेशन को ज्यादा प्रेफेरेंस दी गई ?
A - हमने पंजाब को बेस रखकर 80 से 90 लोकेशन्स पर शूट किया है। खासकर गुरदासपुर और अमृतसर में कई सीन शूट किए हैं। ऐतिहासिक किस्से को दिखाने के लिए एक स्पेशल जगह पर शूट किया।

 

Q. कैरेक्टर के अनुसार स्टारकास्ट का चुनाव करना आपके लिए कितना चुनौतीपूर्ण रहा है ?
A - मेरा यह मानना है कि आप जिस परिवेश पर फिल्म बना रहे हैं, यदि उसी परिवेश के लोग आपकी टीम में शामिल हों, तो काम बहुत मायने में असली लगता है। इसलिए मैंने ज्यादार लोग पंजाबी परिवेश से ही लिए हैं। जिन्हें यहां के बारे में समझ हो क्योंकि उन्होंने जमीनी हकीकत को देखा होता है इसलिए वे ही किरदार को और अच्छे से निभाते हैं। बाकी वैब सीरीज में सभी लोगों ने मेरी उम्मीद के अनुसार अपना शानदार प्रदर्शन किया है।

 

Q. 'कैट' के आगे आपकी क्या योजना है ?
A - इसके बाद सीजन 2 लेकर आएंगे, जिसकी कहानी पर अभी काम चल रहा है। सीजन 1 में कुल आठ एपिसोड होंगे जिनकी समय-सीमा 40 मिनट की होगी। इसके बाद जब कहानी आगे बढ़ती है तो उसे दूसरे सीजन में दिखाया जाएगा।

News Editor

Deepender Thakur