Android फोन में आती हैं यह सामान्य दिक्कत, ऐसे आसानी से करें ठीक

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 06:49 PM (IST)

खेल डैस्क : दुनिया में अधिकांश मोबाइल फोन के लिए एंड्रोयॉड इस्तेमाल होता है। कुछ मोबाइल में यह अच्छे तरीके से आपरेट होता है तो कुछ में यह समस्याएं पैदा करता है। अक्सर मोबाइल यूजर्स चार्जिंग धीमी होने, एप के ना चलने, मोबाइल डाटा कनेक्ट न होने जैसी समस्याओं से गुजरते हैं। आइए आपको बताते हैं- एंड्रोयॉड फोन में आती 5 सामान्य दिक्कतों के बारे में जिन्हें आप खुद ठीक कर सकते हैैं।

धीमी चार्जिंग


मोबाइल महंगा हो या मिड रेंज का, धीमी चार्जिंग से हर यूजर्स परेशान रहता है। इसके लिए सर्वप्रथम ओरिजनल चार्जर्स का इस्तेमाल करें। कई बार विभिन्न चार्जर इस्तेमाल करने से बैटरी पर फर्क पड़ता है। आम तौर पर बैटरी की एमएएच पावर के आधार पर ही विभिन्न वॉट के चार्जर इस्तेमाल होते हैं। अगर वॉट कम होंगे तो यह धीमा चार्ज करेगा। इसके अलावा चार्जर लगाते हुए बैकग्राऊंड ऐप्स भी हटा दें। मोबाइल को डैस्कटॉप या डैस्कटॉप से लगाकर चार्ज करने की बजाय चार्जर को प्राथमिकता दें। यह भी सुनिश्चित करें कि चार्जिंग पोर्ट दरुस्त है या नहीं। 

गूगल प्ले स्टोर काम नहीं कर रहा


एंड्रोयाड यूजर्स के लिए यह बड़ी समस्या है, की कई बार आप अपना मनपसंद एप गूगल प्लेयर स्टोर से डाऊनलोड नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में आपको ‘फोर्स स्टोपिंग द एप’ ऑप्शन को इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अपने फोन की सैटिंग ऑप्शन जाएं, एप को क्लिक करें फिर गूगल प्ले लिस्ट। प्ले स्टोर पर टैप करें। जो पॉप अप आएगा उसपर फोर्स स्टॉप का ऑप्शन क्लिक करें। कई बार ऑटो अपडेट होती एप से भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। अनचाही एपस को हटाया भी जा सकता है। इसके अलावा फोन की स्टोरिज पर्याप्त है या नहीं, पर भी ध्यान दें। 

मोबाइल डेटा या वाई-फाई काम नहीं कर रहा


एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अक्सर इंटरनेट का उपयोग करने में असमर्थ रहते हैं क्योंकि उनका मोबाइल डेटा या वाई-फाई काम नहीं कर रहा होता। यदि आपका वाई-फाई काम नहीं करता तो आप सेटिंग ऐप पर वाई-फाई क्विक टाइल ऑप्शन पर जाए। वाई-फाई एक बार बंद कर दोबारा चालू करें। आम तौर पर इंटरनेट चल जाती है लेकिन फिर भी समस्या आती है तो आप राउटर को बंद कर दोबारा चलाएं। कई बार राउटर में समस्या के कारण भी इंटरनेट नहीं चल पाता। इसी तरह मोबाइल डाटा में दिक्कत आने पर आप फोन को कुछ देर के लिए एयरप्लेन मोड पर रखकर दोबारा चालू कर सकते हैं।

एप बार-बार क्रैश होना


यदि कोई विशेष एप बार-बार क्रैश हो रहा है तो यह अपडेट है या नहीं जाचें। आप गूगल प्ले स्टोर में एप की ऑप्शन पर जाकर अबाउट सेक्शन पर टैप कर सकते हैं। यहां स्क्रॉल कर आखिरी अपडेट की तारीख देंगे। आप वैकल्पिक रूप से आप ‘सेटिंग’ एप में जाकर ‘एप्स’ सेक्शन के तहत एप डेटा और कैशे को साफ कर सकते हैं। इसके बाद एप दोबारा डाऊनलोड करें।

Content Writer

Jasmeet