निवेदिता ने चौथी युवा राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

punjabkesari.in Friday, Jul 23, 2021 - 07:09 PM (IST)

सोनीपत, 23 जुलाई (भाषा) उत्तराखंड की निवेदिता कार्की ने अपने शानदार प्रदर्शन से शुक्रवार को यहां चौथी युवा पुरुष और महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में विश्व युवा चैंपियन गीतिका को हराकर उलटफेर करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया।

पिछले साल फरवरी में स्वीडन में गोल्डन गर्ल बॉक्स कप में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के बाद सुर्खियां बटोरने वाली निवेदिता ने हरियाणा की मुक्केबाज गीतिका के खिलाफ महिलाओं के 48 किग्रा भार वर्ग फाइनल में साहसिक प्रदर्शन करते हुए 3- 2 से जीत दर्ज की।

कोविड-19 महामारी के बाद इस प्रतियोगिता से घरेलू मुक्केबाजी की वापसी हुई है जिसमें हरियाणा और सेना खेल नियंत्रण बोर्ड (एसएससीबी) ने अपने टीम चैंपियनशिप खिताब बरकरार रखे।

हरियाणा की महिलाओं ने अपनी टीम चैंपियनशिप खिताब को बरकरार रखा जबकि एसएससीबी ने पुरुषों की श्रेणी का चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया। हरियाणा ने महिला वर्ग में सात स्वर्ण और पांच रजत सहित 12 पदक जीते जबकि एसएससीबी ने पुरुषों की स्पर्धा में 10 पदक (सात स्वर्ण और तीन रजत) के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

दिन के पहले मुकाबले में गीतिका की हार के बाद तमन्ना ने गत चैंपियन हरियाणा को महिला वर्ग में अपना पहला स्वर्ण दिलाया। टूर्नामेंट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहीं तमन्ना ने 50 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में राजस्थान की अंजलि चौधरी को एकतरफा अंदाज में 5-0 से मात दी।

नेहा (54 किग्रा), प्रीति (57 किग्रा), प्रीति दहिया (60 किग्रा), लशु यादव (70 किग्रा), खुशी (63 किग्रा) और दीपिका (+81) महिला वर्ग में हरियाणा की अन्य स्वर्ण पदक विजेता रहीं। हरियाणा के पुरुषों मुक्केबाजों ने भी इस टूर्नामेंट में प्रभावित किया और कुल नौ पदकों (चार स्वर्ण और पांच रजत) के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

वहीं 2021 विश्व युवा चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता विश्वामित्र चोंगथम ने पुरुषों की स्पर्धा में एसएससीबी के लिए शानदार सफर का नेतृत्व किया। लगातार अच्छा खेल रहे चोंगथम ने 51 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए हिमाचल प्रदेश के अभिनव कटोच को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हरा दिया।

विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा), विक्टर सिंह शैकोम (54 किग्रा), विजय सिंह (57 किग्रा), रविचंद्र सिंह (60 किग्रा), जयदीप रावत (71 किग्रा) और दीपक (75 किग्रा) एसएससीबी के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले अन्य खिलाड़ी रहे।

इस युवा चैंपियनशिप में देश भर से 479 मुक्केबाजों ने भाग लिया। इसके बाद जूनियर लड़कों की राष्ट्रीय चैंपियनशिप का तीसरा संस्करण और जूनियर लड़कियों की राष्ट्रीय चैंपियनशिप का चौथा संस्करण 26 से 31 जुलाई तक आयोजित किया जायेगा।

युवा और जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप ने मुक्केबाजों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक अच्छा अवसर दिया। इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुक्केबाजों को 2021 एएसबीसी युवा एवं जूनियर मुक्केबाज चैंपियनशिप के लिए चुना जाएगा जो 17-31 अगस्त तक दुबई में होगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News