तीरंदाजी: दीपिका जगह बनाने से चूकी, दास की राष्ट्रीय टीम में वापसी

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 04:19 PM (IST)

सोनीपत, 20 फरवरी (भाषा) मातृत्व विश्राम से वापसी कर रही विश्व की पूर्व नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी इस साल होने वाले एशियाई खेलों, विश्व कप और विश्व चैम्पियनशिप के लिए सोमवार को यहां भारतीय टीम में जगह बनाने में विफल रही।


विश्व कप में कई स्वर्ण पदक जीतने वाली दीपिका यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) केंद्र में आयोजित रिकर्व वर्ग की तीरंदाजों के लिए तीन दिनों के ट्रायल स्पर्धा में शीर्ष आठ में जगह बनाने में विफल रही। वह पिछले महीने कोलकाता में हुए ट्रायल में सातवें स्थान पर रही थी।  

कई उलटफेर भरे नतीजे वाले दिन में  मौजूदा जूनियर और पूर्व कैडेट विश्व चैंपियन कोमालिका बारी और पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन रिधि फोर भी शीर्ष-आठ से बाहर रहे।

शीर्ष चार स्थान पर रहने वाले तीरंदाजों को टीम में जगह मिलेगी जबकि उनके प्रदर्शन में गिरावट पर पांचवें से आठवें स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों के नाम पर विचार किया जायेगा।


भजन कौर, अदिति जायसवाल, अंकिता भकत और सिमरनजीत कौर ने शीर्ष चार में जगह बनाई जो इस साल सभी छह प्रमुख टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करेंगी जिसमें एशियाई खेल और विश्व कप के अलावा विश्व चैम्पियनशिप के चार आयोजन शामिल है।


पुरुष वर्ग में हालांकि दीपिका के पति अतनु दास की एक साल के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है। अतनु पिछले साल ट्रायल में पिछड़ गये थे। उन्होंने आखिरी बार तोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था।

दो बार ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाला यह तीरंदाज सेना के धीरज बी के बाद दूसरे स्थान पर रहा। अनुभवी तरुणदीप राय और युवा नीरज चौहान ने शीर्ष चार में जगह बनाई।

तुषार शेलके, मृणाल चौहान, विश्व कप पदक विजेता जयंत तालुकदार और इंद्रजीत स्वामी शीर्ष आठ में जगह बनाने वालों में शामिल रहे।


कम्पाउंड वर्ग में अनुभवी अभिषेक वर्मा शीर्ष चार में जगह नहीं बना सके ऐसे में उन्हें पहली पसंद की टीम में जगह नहीं मिलेगी।

विश्व में नौवें नंबर के खिलाड़ी 33 वर्षीय वर्मा पांचवें स्थान पर रहे, इसका मतलब है कि वह पहली पसंद की टीम में जगह नहीं बना पाएंगे।

भारतीय तीरंदाजी के उच्च प्रदर्शन निदेशक संजीव सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शीर्ष चार में शामिल तीरंदाजों के बेहतर प्रदर्शन नहीं करने की स्थिति में पांचवें से आठवें स्थान के बीच के तीरंदाजों के नाम पर विचार किया जायेगा।


दीपिका के लिए हालांकि ओलंपिक में भाग लेने के दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। वह अगले साल जनवरी में होने वाले ओपन ट्रायल के जरिये पेरिस 2024 के लिए टीम में वापसी कर सकती है।
सिंह ने कहा ‘‘उसके लिए अभी दरवाजे बंद नहीं हुए हैं, वह जनवरी में ओलंपिक में वापसी के लिए ओपन ट्रायल में भाग ले सकती है।’’

भारतीय टीम: (ट्रायल में हासिल रैंकिंग के क्रम में)

रिकर्व पुरुष :   बोम्मादेवरा (एसएससीबी),  अतनु दास (पीएसपीबी),  तरुणदीप राय (एसएससीबी),  नीरज चौहान (एआईपीएससीबी),  तुषार शेलके (एआईपीएससीबी),  मृणाल चौहान (झारखंड),  जयंत तालुकदार (झारखंड) ,  इंद्रचंद स्वामी (पंजाब)।


रिकर्व महिला:  भजन कौर (हरियाणा),  अदिति जायसवाल (बंगाल),  अंकिता भकत (झारखंड), सिमरनजीत कौर (पंजाब),  मधु वेदवान (आरएसपीबी),  संगीता (हरियाणा),  तनीषा वर्मा (पंजाब),  प्राची सिंह (राजस्थान)।


कम्पाउंड पुरुष: प्रथमेश जावकर (महाराष्ट्र), रजत चौहान (राजस्थान), ओजस देवताले (महाराष्ट्र), ऋषभ यादव (हरियाणा), अभिषेक वर्मा (दिल्ली), अमित (एसएससीबी), हर्ष बोराडे (महाराष्ट्र) , कुशल दलाल (हरियाणा)।


कम्पाउंड महिला:  अवनीत कौर (पंजाब), ज्योति सुरेखा वेनम, अदिति स्वामी (महाराष्ट्र), साक्षी चौधरी (उत्तर प्रदेश),  प्रगति (दिल्ली), रागिनी मार्को (मध्य प्रदेश), परनीत कौर (पंजाब), तनीपर्थी चिकिथा (तेलंगाना)।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency