इजराइली पुलिस प्रमुख ने पेगासस जांच को लेकर यूएई की यात्रा बीच में रोकी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 10:30 PM (IST)

तेल अवीवः इजराइल के पुलिस आयुक्त ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक विदेश यात्रा रोक दी और गैरकानूनी जासूसी की खबरों पर गहराते विवाद से निपटने के लिए स्वदेश लौट आए हैं। बढ़ते दबाव के चलते कोबी शाबताई मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात से लौटे। 

यह फैसला तब लिया गया है जब एक दिन पहले एक स्थानीय अखबार ने खबर दी कि पुलिस ने पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बेटे तथा अन्य लोगों के फोन की गैरकानूनी तरीके से जासूसी की। इस खबर के बाद एक उच्च स्तरीय जांच शुरू करनी पड़ी।

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘हाल में प्रकाशित खबरों को देखते हुए और घटनाक्रम पर करीबी नजर रखने के लिए आयुक्त अपनी यात्रा बीच में रोकेंगे।'' इसमें बताया गया है कि शाबताई ने एक न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच का समर्थन किया है। इसमें कहा गया है, ‘‘जनता से छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है।'' 

शाबताई का तय समय से पहले लौटना इन आरोपों की गंभीरता को दिखाता है। खबरों के अनुसार, नेतन्याहू के करीबी लोगों के अलावा पूर्व मंत्रालय के निदेशकों, मेयर्स और राजनीतिक कार्यकर्ताओं की जासूसी की गई। खबरों में कहा गया है कि पुलिस ने इजराइली कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा बनाए गए पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया। दुनियाभर में कई सरकारों के पेगासस का दुरुपयोग करने की खबरें आई हैं। 

गौरतलब है कि ‘कैलकालिस्ट' ने हाल में कई रिपोर्ट सिलसिलेवार रूप से प्रकाशित कर आरोप लगाया है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों और अन्य इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने के लिए अत्याधुनिक स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया, जिसके चलते इस कदम की निंदा की गई और विभिन्न राजनीतिक दलों ने जांच की मांग की। हाल के दिनों में, इजराइली मीडिया ने यह खबर प्रकाशित की थी कि स्पाईवेयर का इस्तेमाल नेतन्याहू के विरुद्ध भ्रष्टाचार के मुकदमे में एक अहम गवाह के खिलाफ किया गया है। 

कैलकालिस्ट ने कहा कि इसका इस्तेमाल नेतन्याहू के बेटे एवनर, दो संचार सलाहकारों और मामले में एक अन्य प्रतिवादी की पत्नी के खिलाफ किया गया। पुलिस ने आरोपों से इनकार किया और मंगलवार को कहा कि गैरकानूनी गतिविधि का कोई सबूत सामने नहीं आया है। इजराइली प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि अगर आरोप सही है तो ये ‘‘बहुत गंभीर'' हैं। नेतन्याहू ने जासूसी सॉफ्टवेयर के कथित दुरुपयोग की ‘‘कड़ी और स्वतंत्र जांच'' कराने की मांग की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News