फेडरर ने प्रतिद्वंद्वी नडाल को ‘अपनी आखों के सामने प्रगति करते देखा’

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 04:46 PM (IST)

वाशिंगटन, नौ जुलाई (एपी) दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर और रफेल नडाल के बीच कोर्ट पर प्रतिद्वंद्विता जितनी कड़ी है, उससे कहीं अधिक ये दोनों कोर्ट के बाहर एक दूसरे का सम्मान करते हैं।


फेडरर ने पिछले साल एपी को दिए साक्षात्कार में कहा था, ‘‘मैंने अपनी आंखों के सामने उसे प्रगति करते हुए देखा है।’’

उन्होंने कहा था, ‘‘मुझे हमेशा लगता है कि टेनिस खिलाड़ियों में वह एक व्यक्ति है जिसे मैं अगर कुछ बताऊंगा तो यह हम दोनों के बीच गोपनीय रहेगा। और मैं इस बात की सराहना करता हूं कि हम इस तरह का रिश्ता बना पाए।’’

इन दोनों ने ही आपस की तुलना में नोवाक जोकोविच के खिलाफ अधिक मैच खेले और सर्बियाई खिलाड़ी बिग थ्री में शामिल इन दोनों ही खिलाड़ियों के खिलाफ अधिक मैच जीतने में सफल रहा। टेनिस के वर्तमान के बिग थ्री खिलाड़ियों में जोकोविच के अलावा स्विट्जरलैंड के फेडरर और स्पेन के नडाल शामिल हैं।


लोगों के आकर्षण का केंद्र हालांकि फेडरर बनाम नडाल की प्रतिद्वंद्विता ही रहती है। इसका एक कारण यह भी है वे ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में खिताबों की संख्या के मामले में पहले दो स्थानों पर हैं।

फेडरर और नडाल के बीच की प्रतिद्वंद्विता 1968 में शुरू हुए ओपन युग में पुरुष वर्ग की सर्वश्रेष्ठ प्रतिद्वंद्विताओं में से एक है।


दोनों के बीच हुए 40 मुकाबलों में से नडाल ने 24 जबकि फेडरर ने 16 जीते हैं। ग्रैंडस्लैम फाइनल में भी नडाल तीन के मुकाबले छह मैच जीतकर आगे हैं।


जोकोविच हालांकि करियर आंकड़ों में इन दोनों पर भारी पड़ते हैं। जोकोविच ने नडाल के खिलाफ 55 में से 29 मैचों में जीत दर्ज की जबकि 26 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। ग्रैंडस्लैम मुकाबलों के फाइनल में दोनों ने समान चार जीत दर्ज की।


फेडरर के खिलाफ भी जोकोविच 50 में से 27 मुकाबले जीतने में सफल रहे जबकि 23 में उन्हें हार झेलनी पड़ी। ग्रैंडस्लैम फाइनल में जोकोविच ने फेडरर पर दबदबा बनाते हुए पांच में से चार मुकाबले जीते जबकि एक में हार का सामना किया।
एपी सुधीर मोना मोना 0907 1643 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News