पाकिस्तान में बाढ़ से 3.3 करोड़ लोग प्रभावित, अमेरिका ने सैंकड़ों लोगों की मौत और तबाही पर जताया दुख

punjabkesari.in Thursday, Sep 01, 2022 - 11:14 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका ने पाकिस्तान में भीषण बाढ़ से लोगों की मौत और तबाही पर दुख जताया है।  बारिश के कारण आई बाढ़ ने पूरे पाकिस्तान में भारी तबाही मचाई है, जिसमें 1,100 से अधिक लोग मारे गए हैं और 3.3 करोड़ लोग विस्थापित हो गए हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरेन जीन-पियरे ने बुधवार को यहां अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हम पाकिस्तान में भीषण बाढ़ के परिणामस्वरूप जनजीवन को हुए भारी नुकसान और विनाश से आहत हैं।

 

इसी बीच अमेरिका ने पाकिस्तान को 30 मिलियन डॉलर (659 करोड़ पाकिस्तानी रुपए ) की मदद का ऐलान किया है।आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में बारिश और बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए मदद का ये ऐलान काफी अहम माना जा रहा है। हम प्रभावित सभी व्यक्तियों और परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। अमेरिका भीषण बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित लोगों के साथ है।'' उन्होंने कहा, ‘‘कल, यूएसएआईडी ने घोषणा की कि वह भीषण बाढ़ से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए मानवीय सहायता में अतिरिक्त तीन करोड़ अमेरिकी डॉलर प्रदान कर रहा है....।''

 

पियरे ने कहा कि USAID के एक आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ भी बाढ़ के प्रभाव का आकलन करने के लिए इस्लामाबाद में हैं। पियरे ने कहा, ‘‘अमेरिका, पाकिस्तान के लोगों का एक मजबूत समर्थक रहा है और आगे भी रहेगा। हम पाकिस्तान को सबसे अधिक मानवीय सहायता देते हैं और हमने 3.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता प्रदान की है। हम पाकिस्तान में हालात की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेंगे। इस भयावह त्रासदी के बाद सहायता की और जरूरत है।'' इस बीच, अमेरिकी सांसदों ने प्रशासन से पाकिस्तान को और अधिक मानवीय सहायता भेजने का आग्रह किया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News