UN फूड एजेंसी का दावा- अफगानिस्तान में कुपोषण की दर सर्वोच्च स्तर पर

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 04:06 PM (IST)

 काबुलः अफगानिस्तान में कुपोषण की दर सर्वोच्च स्तर पर है और देश का आधा हिस्सा साल भर गंभीर भुखमरी का शिकार रहा है। विश्व खाद्य कार्यक्रम के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अगस्त 2021 में अफगानिस्तान पर तालिबान के नियंत्रण के बाद लाखों लोग गरीबी और भुखमरी की चपेट में आए गए क्योंकि रातोंरात विदेशी सहायता लगभग बंद हो गई।

 

संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी के एक प्रवक्ता फिलिप रॉफ ने काबुल में कहा, ‘‘आधा अफगानिस्तान साल भर गंभीर भुखमरी का सामना करता रहा और अफगाानिस्तान में कुपोषण की दर सर्वकालिक उच्च स्तर पर है।'' उन्होंने कहा, ‘‘चार करोड़ की आबादी वाले देश में 70 लाख बच्चे (5 वर्ष से कम आयु के) और माताएं कुपोषित हैं।'' उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के नागरिक मौत के मुंह में नहीं जा रहे हैं, लेकिन उनके पास मानवीय संकट को दूर करने के लिए कोई संसाधन नहीं बचा है।

 

उल्लेखनीय है कि सहायता एजेंसियां नागरिकों को भोजन, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सहायता प्रदान कर रही हैं। हालांकि, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी समूहों में महिलाओं के काम करने पर प्रतिबंध लगाने वाले तालिबान के आदेश से सहायता संबंधी वितरण बुरी तरह प्रभावित हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News