जेसन रॉय के 180 रनों की बदौलत इंगलैंड ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को हराया

punjabkesari.in Sunday, Jan 14, 2018 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्ली : एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 4-0 से हारने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज में जोरदार शुरुआत की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले मैच के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 304 रन का पीछा करते हुए रोचक जीत दर्ज की। इंग्लैंड के लिए इस मैच के हीरो रहे ओपनर बल्लेबाज जेसन रॉय। उन्होंने 151 गेंद पर 16 चौके और 5 छक्कों की बदौलत 180 रन बनाएं। रॉय का साथ जो रूट ने भी बखूबी दिया। रूट ने 110 गेंद में 5 चौकों के साथ 91 रन की पारी खेली। दोनों ने अपनी इन पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के दिए मुश्किल लक्ष्य को हासिल कर लिया।

स्टाइेनिस ने 60 तो मिशेल मार्श ने 50 रन बनाए

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत खराब रही। एशेज सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड वॉर्नर महज 2 रन पर मार्क वुड की गेंद पर रूट के हाथों लपके गए। उन्होंने 2 रन बनाएं। इसके बाद मैदान पर उतरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 23 रन बनाकर एरोन फिंच का साथ दिया। फिंच की बात करें तो धीमी शुरुआत के बाद उन्होंने मैदान के चारों तरफ शॉट लगाए। उन्होंने कुल 119 गेंदें खेल 107 रन बनाए। इनमें 10 चौके और 3 छक्के शामिल थे। मिशेल मार्श ने 50 तो मार्कस स्टोइनिस ने 7 रन बनाएं। स्टोइनिस ने अपनी 60 रन की पारी के लिए सिर्फ 40 गेंदें खेलीं। इस पर उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए। विकेटकीपर टिम पेने ने भी 27 रन बनाएं। इसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के सामने 50 ओवर में 305 रन बनाने का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लियम प्लंकेट ने 10 ओवर में 71 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि आदिल राशिद ने दो विकेट के लिए 10 ओवर में 73 रन लुटा दिए। मोईन अली ने शानदार गेंदबाजी की, उन्होंने 10 ओवर में 39 रन देकर 1 विकेट लिया।

इंगलैंड को जैसन रॉय और बेयरस्टो ने दी तेज शुरूआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को जैसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने अच्छी शुरूआत दी। दोनों ने 5वें ओवर में ही इंगलैंड का स्कोर 50 पार कर दिया। हालांकि बेयरस्टो के बाद एलेक्स हेल्स के जल्दी आउट होने पर इंगलैंड टीम दबाव में आ गई। लेकिन कप्तान जो रूट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अपनी टीम को बचा लिया। उन्होंने मुश्किल हालातों में सधी हुई बल्लेबाजी की। वहीं, दूसरी ओर जेसन रॉय मैदान के चारों तरफ शॉट लगाते रहे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सारे गेंदबाजों की जमकर खबर ली। मिशेल स्टार्क, एडम जंपा ऐसे गेंदबाज रहे जिन्होंने अपने 19 ओवर में 70 से ज्यादा रन दिए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से केवल एंड्रयू टाय ने किफायती गेंदबाजी (10 ओवर में 43 रन) की लेकिन वह भी कोई विकेट प्राप्त नहीं कर सके। हालांकि जेसन रॉय के 180 रन पर आऊट होने के बाद इंगलैंड टीम पर मुश्किलें आ गई थीं क्योंकि रूट के साथ कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पा रहा था। इयोन मोर्गेन 1 तो जोस बटलर 4 रन बनाकर आऊट हो गए। लेकिन रूट ने एक छोर संभाले रखा और मोईन अली के साथ इंगलैंड को जीत की राह पर ले गए।