फर्राटा दौड़ में बोल्ट का कोई सानी नहीं : लिनफोर्ड

punjabkesari.in Friday, Nov 17, 2017 - 07:20 PM (IST)

नई दिल्लीः ब्रिटेन के पूर्व ओलंपिक चैम्पियन (100 मीटर दौड़) लिनफोर्ड क्रिस्टी के मुताबिक फर्राटा दौड़ में जमैका के धावक उसैन बोल्ट का कोई सानी नहीं है लेकिन उन्हें जरूरत से ज्यादा तव्वजो दी गई। क्रिस्टी ने 1992 बाॢसलोना ओलंपिक में 100 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने कहा कि उनके दौर में कार्ल लुईस सहित कई धावकों के बीच मुकाबला होता था और कोई भी जीत सकता था जबकि बोल्ट के दौर में ऐसा नहीं था।   

दिल्ली हाफ मैराथन के लिए यहां पहुंचे क्रिस्टी ने कहा, ‘‘मेरे समय में कई दावेदार थे लेकिन बोल्ट ने अपने समय में पूरी तरह से उनका प्रभुत्व था और आने वाले लंबे समय में ऐसा धावक फिर नहीं मिलने वाला।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आपको खेल के लिए एक सितारा चाहिये। यह हमारे खेल के लिए अच्छा है। एथलेटिक्स के लिये बोल्ट अच्छे थे।’’  

हालांकि उन्होंने कहा कि बोल्ट को जरूरत से ज्यादा तव्वजो मिली और अब इस खेल को अगला सितारा मिलने में वर्षों लग सकते हैं। क्रिस्टी 17 साल लंबे करियर में 23 बड़े टूर्नामेंटों के चैम्पियन बने। वह ब्रिटेन के इकलौते धावक है जिन्होंने 100 मीटर दौड़ में ओलंपिक, विश्व चैम्पियनशिप, राष्ट्रमंडल खेल और यूरोपीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता हो।