जिवांश को आऊट होता देख अफ्रीकी कप्तान प्लेसिस ने निकाला गुस्सा, यह बोले-

punjabkesari.in Wednesday, Jan 17, 2018 - 08:15 PM (IST)

जालन्धर : अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप के दौरान साऊथ अफ्रीका और वैस्टइंडीज का मैच चल रहा था। बैटिंग कर रहे थे साऊथ अफ्रीका के बल्लेबाज जिवांश पिल्ले। वैस्टइंडीज के तेज गेंदबाज होयटे की गेंद पर जिवांश बीट हो गए। गेंद उनकी पैड पर लगकर विकेट की ओर जाने लगी थी कि जिवांश ने बैट से उसकी दशा बदली और फिर गेंद उठाकर विकेटकीपर की ओर थ्रो कर दी। लेकिन यहां यह गड़बड़ी हो गई कि उन्होंने बॉल को डैड होने से पहले हाथ से छेड़ दिया। मैदानी अंपायरों ने इसे फील्डिंग में बाधा पहुंचाना मानकर जिवांश को आऊट दे दिया। कानून ऐसे मामलों में आप बैट या पैर से गेंद की मूवमैंट मोड़ सकते हैं लेकिन इसे किसी भी हालत में हाथ से टच नहीं किया जा सकता। 
दक्षिण अफ्रीका सीनियर टीम के कप्तान फॉफ डू प्लेसिस ने जिवांश को इस तरीके से आऊट दिए जाने की कड़ी निंदा की है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर डाले स्टेट्स में कहा कि यह तो मजाक है। क्रिकेट के लिए यह अच्छा नहीं है। मैंने ऐसा करीब 100 बार किया होगा।

— Faf Du Plessis (@faf1307) January 17, 2018

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने भी उठाया सवाल-
 

— Mitchell Johnson (@MitchJohnson398) January 17, 2018

बिग बैश लीग में एलेक्स रोस हुए थे आऊट

ऑस्ट्रेलिया में चल रही बिग बैश लीग के दौरान भी रन ले रहे एलेक्स रोस से गेंद टकरा गई थी। अंपायरों ने यह निर्णय लिया कि जिस ओर एलेक्स भाग रहे थे वह फील्डिंग में बाधा बन सकता था। गेंद अगर विकेट को हिट करती तो एलेक्स आऊट होते। यह मानकर अंपायरों ने एलेक्स को आऊट दे दिया। अंपायरों के इस निर्णय का विभिन्न क्रिकेट एक्सपट्र्स ने जमकर विरोध किया था। कहा गया- यह नियम गलत है। इसे बदलने की मांग भी उठी।


स्टीव वॉ ऐसे ही हुए थे आऊट
 


ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भारत में थी तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने हरभजन सिंह के खिलाफ बैटिंग कर रहे थे। हरभजन की एक गेंद स्टीव के पैड से लगने के बाद उछली और टप्पा खाने के बाद विकेट की दशा में बढ़ गई। स्टीव वॉ ने अपने स्टंप खतरे में देख एक हाथ से बॉल की दिशा बदल दी। अंपायरों ने इसे फील्डिंग में बाधा मानकर स्टीव वॉ का आऊट दे दिया।