मध्यप्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम्स आज से शुरू, चौहान ने किया उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 08:57 PM (IST)

भोपाल, 30 जनवरी (भाषा) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘खेलो इंडिया युथ गेम्स’ के पांचवें सत्र का सोमवार शाम यहां तात्या टोपे नगर स्टेडियम में उद्घाटन किया।
इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रामाणिक और मध्यप्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया मौजूदी थे।
चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर, देश के दिल में देश के कोने-कोने से पधारे खिलाड़ी बेटे-बेटियों का स्वागत करता हूं, अभिनंदन करता हूं।
उन्होंने कहा कि खेलों के भविष्य के लिए ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ सच में ऐतिहासिक है।
चौहान ने कहा, ‘‘ आज जब ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ प्रारंभ हो रहे हैं, तब यह कहते हुए गर्व है कि कल भारत ही बेटियों ने अंडर 19 टी-20 विश्व कप जीता है। उन्हें बधाई देता हूं। मध्यप्रदेश की बेटी सौम्या तिवारी ने फाइनल मैच में नाबाद पारी खेली और विजयी शॉट लगाया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के नेतृत्व में मध्यप्रदेश भी पीछे नहीं है। हमारा खेल का बजट कभी पांच करोड़ रूपये होता था, लेकिन अब बढ़कर 347 करोड़ रूपये हो गया है। खेलों को आगे बढ़ाने के लिए, खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए मध्यप्रदेश में धन की कमी नहीं होगी।’’ ये खेल मध्यप्रदेश के आठ शहरों के 23 मैदानों पर आयोजित किये जायेंगे और इनमें 27 खेलों में 6000 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। इसका आयोजन भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और खरगोन में होगा।
साइकिलिंग की एक स्पर्धा दिल्ली में होगी ।
पहली बार कयाकिंग, केनोइंग, केनो सलालम और तलवारबाजी जैसे खेल इन खेलों का हिस्सा होंगे ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News