वेंकटेश के रिकॉर्ड शतक से केकेआर का चुनौतीपूर्ण स्कोर

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2023 - 05:44 PM (IST)

मुंबई, 16 अप्रैल (भाषा) वेंकटेश अय्यर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की तरफ से शतक जड़ने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने जिससे उनकी टीम ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में छह विकेट पर 185 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

अय्यर ने 51 गेंदों पर 104 रन बनाए जिसमें छह चौके और नौ छक्के शामिल हैं। ब्रैंडन मैकुलम ने 2008 में आईपीएल के पहले मैच में केकेआर की तरफ से खेलते हुए 158 रन बनाए थे। इसके बाद पिछले 15 वर्षों में केकेआर का कोई बल्लेबाज तिहरे अंक में नहीं पहुंच पाया था। अय्यर आखिर वहां मिथक तोड़ने में सफल रहे।


टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे केकेआर की बल्लेबाजी वेंकटेश के इर्द-गिर्द ही घूमती रही जिन्होंने अपनी पावर हिटिंग का शानदार नमूना पेश करके दूसरी तरफ से सहयोग न मिलने के बावजूद मुंबई के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया।


मुंबई ने अर्जुन तेंदुलकर (दो ओवर में 17 रन देकर कोई विकेट नहीं) को आईपीएल में पदार्पण का मौका दिया और फिर गेंदबाजी का आगाज बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज से कराया। वह हालांकि कैमरन ग्रीन (दो ओवर में 20 रन देकर एक) थे जिन्होंने पारी के दूसरे ओवर में ही नारायण जगदीशन (शून्य) को आउट करके मुंबई को पहली सफलता दिलाई।


दूसरे सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (आठ) भी पावर प्ले में ही पवेलियन लौट गए जबकि कप्तान नितीश राणा (पांच) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। इस बीच वेंकटेश का बल्ला रन उगलता रहा।


उन्होंने अर्जुन पर चौका और छक्का लगाकर शुरुआत की और फिर ग्रीन की गेंद भी छह रन के लिए भेजी। उन्होंने डुआन यानसन (53 रन देकर एक विकेट) का स्वागत दो छक्कों से किया जिनमें से दूसरे छक्के से केकेआर का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा।

वेंकटेश ने रितिक शौकीन (34 रन देकर दो विकेट) पर चौका जड़कर केवल 23 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और फिर शार्दुल ठाकुर के साथ चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। इसमें ठाकुर का योगदान 13 रन था। इस बीच वेंकटेश ने रिले मेरेडिथ (40 रन देकर एक) पर लगातार दो छक्के लगाए।

वह इसी गेंदबाज पर छक्का जड़कर 90 रन के पार पहुंचे। उन्होंने यानसन की गेंद पर एक रन लेकर 49 गेंदों पर अपने करियर का पहला शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के तुरंत बाद उन्होंने मेरेडिथ की गेंद पर शार्ट थर्ड मैन में कैच थमा दिया।


यानसन ने रिंकू सिंह (18) के रूप में आईपीएल में अपना पहला विकेट लिया। मुंबई के गेंदबाजों ने उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया। आंद्रे रसेल 11 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई के स्पिनरों शौकीन और पीयूष चावला (19 रन देकर एक विकेट) ने बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की।


मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा पेट की गड़बड़ी के कारण टॉस करने नहीं आ पाए और उनकी जगह सूर्यकुमार यादव ने यह जिम्मेदारी संभाली।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency