भारत-खाड़ी सहयोग परिषद की  सऊदी अरब के साथ पहली वार्ता आयोजित

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 05:07 PM (IST)

दुबईः भारत-खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) के वरिष्ठ अधिकारियों (SOM) की पहली बैठक रियाद में आयोजित की गई । इस दौरान सचिव (CVP और OIA सचिव औसाफ सईद विदेश मंत्रालय ने विदेश मामलों के सऊदी उप मंत्री के साथ बैठक की।   विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद (SPC) के राजनीतिक-सुरक्षा-सामाजिक-सांस्कृतिक स्तंभ पर वलीद बिन अब्दुल करीम अल-खेरीजी ने यह जानकारी दी। 20 मार्च को भारत-जीसीसी की बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने भारत-जीसीसी देशों के बीच व्यापार और निवेश में हुई प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की।  

 

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व औसाफ सईद ने किया  जबकि जीसीसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राजनीतिक मामलों और वार्ता के सहायक महासचिव अब्दुल अजीज बिन हमद अल-ओवैशाक ने किया।  विदेश मंत्रालय (MEA) ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि दोनों पक्ष भारत-जीसीसी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को जल्द अंतिम रूप देने पर सहमत हुए। सईद ने भारत और जीसीसी देशों के बीच नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आईटी क्षेत्र और आतंकवाद के खिलाफ अधिक सहयोग का आह्वान किया। दोनों पक्षों ने भारत और जीसीसी देशों के बीच सहयोग के विशेष क्षेत्रों को पूरा करने के लिए संयुक्त कार्य समूहों के गठन का प्रस्ताव रखा।

 

विदेश मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सचिव (CVP और OIA ) ने नवीकरणीय ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, आईटी क्षेत्र और आतंकवाद का मुकाबला करने में भारत और जीसीसी देशों के बीच अधिक सहयोग के लिए आमंत्रित किया।’’ इसके बाद औसाफ सईद ने बुधवार को सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री तौफीक अल-रबियाह के साथ बैठक की। विदेश मंत्रालय ने कहा, सईद ने 2023 के लिए भारत के लिए 1,75,025 के हज कोटे के आबंटन के लिए तौफीक अल-रबिया का आभार व्यक्त किया। सईद ने कहा कि उन्हें जल्द से जल्द भारत आने का न्यौता दिया गया । सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘‘सचिव (सीपीवी और ओआईए), डॉ. औसाफ सईद ने सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री महामहिम तौफीक अल-रबियाह से मुलाकात की और भारतीय हज और उमराह तीर्थयात्रियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News