मिशन ओलिम्पिक गोल्फ सोसायटी ने युवा गोल्फर्स को पहनाईं ग्रीन जैकेट

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2023 - 07:13 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत) : मिशन ओलिम्पिक गोल्फ सोसायटी और स्पोर्ट्स सोसायटी की ओर से शहर के उभरते गोल्फर्स को स्टार डिनर नाइट प्रोग्राम में ग्रीन जैकेट पहनाकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में डी.सी. जालन्धर जसप्रीत सिंह विशेष तौर पर पहुंचे। उन्होंने सोसायटी के प्रयासों को सराहने के अलावा युवा गोल्फर्स को आगे बढऩे के लिए उत्साहित किया। उन्होंने आश्वासन दिया कि पंजाब सरकार की ओर से गोल्फ को प्रमोट करने के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे। पंजाब केसरी ग्रुप के डायरैक्टर श्री अभिजय चोपड़ा जी यहां विशेषातिथि रहे। उन्होंने बच्चों की उपलब्धियों के पीछे मां-बाप की मेहनत को सराहा।

 

सोसायटी सदस्यों की ओर से डी.सी. जालन्धर जसप्रीत सिंह को मोमैंटो देकर सम्मानित किया गया।

 

डी.सी. जालन्धर ने कहा कि कोई खेल तभी आगे बढ़ता है जब इसके चाहने वाले इसके लिए भरसक प्रयास करें। शहर का गोल्फ इतिहास काफी पुराना है। पी.ए.पी. गोल्फ कोर्स इस खेल को आगे बढ़ाने के लिए उत्कृष्ट भूमिका निभा रहा है। पंजाब सरकार की ओर से भी खेलों को प्रमोट करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ‘खेडां वत्तन पंजाब दियां’ में आने वाले समय में और भी खेल शामिल किए जाएंगे।  -VIDEO


शहर के 5 उभरते गोल्फर्स का ग्रीन जैकेट से सम्मान

- जोत प्रकाश सिंह
यू.एस.ए. में एमैच्युर गोल्फ खेल रहे जोत प्रकाश को कैलिफोर्निया लूथरन विश्वविद्यालय की ओर से स्कॉलरशिप मिली है। वह अपनी डिविजन में 29वीं रैंक के खिलाड़ी हैं। 2017 में उन्होंने पहली बार ऑल इंडिया नैशनल जीता। वह यू.एस.ए. में बतौर एमैच्युर खेलते हुए 2 टूर्नामैंट जीत चुके हैं। 2022 में वह प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड भी जीत चुके हैं।

- आरुषि भनोट
शिकागो यूनिवर्सिटी से फुल स्कॉलरशिप हासिल दिल्ली पब्लिक स्कूल में 12वीं कक्षा की छात्रा आरुषि 2022 से गोल्फ गल्र्स की मेन कैटेगरी में खेलने के बाद से टॉप-15 में आ चुकी हैं। आरुषि ने 2019 में पहली बार आई.जी.यू. नॉर्थ जेन सब जूनियर/जूनियर फीडर टूर में खेलना शुरू किया था। कुल 8 टूर्नामैंट में 196 प्वाइंट के साथ वह बैस्ट 5 गोल्फर में चुनी गईं। वह भारत के लिए ओलिम्पिक मैडल जीतना चाहती हैं।

- अंश ढींगरा
संजीव ढींगरा के बेटे अंश ने साल 2022 में कई बड़े टूर्नामैंट में हिस्सा लिया। साल की शुरूआत उन्होंने जे.पी.डब्ल्यू. नोएडा में आयोजित टूर्नामैंट से की। इसके बाद अंबाला कैंट, पंचकूला गोल्फ क्लब और देहरादून में हुए इवैंट्स में हिस्सा लिया। मोहाली के बाद अरावली गोल्फ क्लब और गुडग़ांव के गोल्डन ग्रीस में उनका प्रदर्शन सराहनीय रहा।

- जोत स्वरूप गुप्ता
8 साल के जोत स्वरूप ने 2 साल पहले ही गोल्फ खेलना शुरू किया था। इसी साल वह यू.एस.ए. किड्स गोल्फ इंडिया चैम्पियन 2022 में पहले तो यू.एस.ए. किड्स इंडियन चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रहे थे। जोत एन.सी.आर. कप जूनियर गोल्फ टूर्नामैंट में दूसरे तो शुभंंकर शर्मा इनविटेशनल टूर्नामैंट और हुंडाई नैशनल इंटरस्कूल टूर्नामैंट में पहला स्थान पा चुके हैं।

- दिवजोत गुप्ता
7 साल के दिवजोत अपने कजिन जोत स्वरूप की तरह गोल्फ जगत में तेजी से उभर रहे हैं। दिवजोत ने यू.एस.ए. किड्न गोल्फ इंडिया चैम्पियन टूर्नामैंट में पहला तो यू.एस.ए. किड्न इंडियन चैम्पियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया था। वह एन.सी.आर. कप जूनियर गोल्फ टूर्नामैंट में पहला तो शुभंकर शर्मा इनविटेशनल में भी अव्वल स्थान हासिल कर चुके हैं।

 


इन्हें मिला विशेष सम्मान
मिशन ओलिम्पिक गोल्फ सोसायटी की ओर से श्री अभिजय चोपड़ा, ज्ञान भंडारी, सपन बेदी, दीपक सोनी, कर्नल बहल, दीपक मित्तल, कर्नल रूपिंदर संधू, मेजर शशिकांत, सतमान सिंह सरां (कैनेडा), बलविंदर सिंह गिल (यू.एस.ए.) को गोल्फ को प्रमोट करने के लिए उत्कृष्ट भूमिका निभाने के लिए विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कर्नल ए.एस. विर्क ने स्टेज संचालक की भूमिका निभाई। साथ ही कोच जोगिंदर सिंह और सुरिंदरपाल सिंह ने भी सराहनीय प्रयास किए।

 


भारत में गोल्फ तेजी से उभरता खेल है। टोक्यो ओलिम्पिक में भारत के 4 गोल्फर्स की शमूलियत इसका परिणाम है। पंजाब में काफी टैलेंट है। यहां जरूरत प्रतिभाशाली बच्चों को आगे लाने की है। अगर समय-समय पर बड़े टूर्नामैंट हों तो इस टैलेंट को आगे बढऩे से कोई रोक नहीं सकता। -बलविंदर सिंह मट्टू, अंतरराष्ट्रीय कोच

बच्चों का करियर संवारने में मां-बाप की भूमिका ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। सोसायटी की ओर से उभरते स्टार्स को मौके दिए जा रहे हैं ताकि वह अंतरराष्ट्रीय टूर्नामैंट के लिए तैयार हों सकें। शहर में टैलेंट की कमी नहीं है। गोल्फ को आगे बढ़ाने के लिए और लोगों को भी आगे आना चाहिए। -डॉ. विशाल भनोट, सोसायटी अध्यक्ष

Content Writer

Jasmeet