नकवी ने की नोटबंदी फैसले की सराहना, बोले- इस निर्णय ने भारतीय इकोनॉमी को बचाया, टेरर फंडिंग की तोड़ी रीढ

punjabkesari.in Sunday, Jan 15, 2023 - 07:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के नोटबंदी जैसे ‘‘दूरदर्शी भरे निर्णयों'' ने वैश्विक आर्थिक संकट के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को बचाया और साथ ही आतंक के वित्त पोषण की रीढ़ भी तोड़ी। नकवी ने कहा कि रचनात्मक, अनुकूल और सोच-समझकर किए गए आर्थिक सुधार और फैसले देश की आर्थिक, सामाजिक और सामरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में मील का पत्थर साबित हुए हैं।

दिल्ली कॉइन सोसाइटी द्वारा आयोजित ‘‘दिल्ली मुद्रा उत्सव 2023'' के समापन समारोह को संबोधित करते हुए नकवी ने कहा कि जिस भारत ने दुनिया को अंक ‘‘शून्य'' दिया था, वह अब ‘‘वैश्विक नायक'' बन गया है। वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि नोटबंदी जैसे मोदी सरकार के दूरदर्शी फैसलों ने वैश्विक आर्थिक संकट के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को बचाया और आतंकवाद के वित्तपोषण की रीढ़ भी तोड़ दी।

उन्होंने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) देश में कर सुधारों की दिशा में काफी सफल साबित हुआ है। नकवी ने डिजिटल भुगतान के मामले में भारत को अग्रणी देश बताते हुए कहा कि सरकार के ‘‘डिजिटल इंडिया'' अभियान ने आर्थिक पारदर्शिता सुनिश्चित की है। नकवी ने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का एक-एक पैसा सीधे जरूरतमंदों के बैंक खातों में पहुंच रहा है और इससे ‘‘कटौती, कमीशन और भ्रष्टाचार की संस्कृति'' पर लगाम लगी है।

भाजपा नेता ने कहा कि मोदी ‘‘गरिमा के साथ विकास'' और ‘‘बिना भेदभाव के विकास'' की अपनी प्रतिबद्धता के साथ ‘‘सुधार, प्रदर्शन और बदलाव'' के ‘‘वैश्विक नायक'' के रूप में उभरे हैं। देश के विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 100 संग्राहकों ने तीन दिवसीय ‘‘दिल्ली मुद्रा उत्सव 2023'' में भाग लिया और सिक्कों, बैंक नोटों, डाक टिकटों आदि के अपने संग्रह को प्रदर्शित किया। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News