भारत-पाकिस्‍तान सीमाओं पर सालों पुरानी परंपरा टूटी ! त्यौहारों पर सैनिकों में मिठाईयों का आदान-प्रदान बंद, ईद भी रही फीकी

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 04:40 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः भारत और पाकिस्तान की सीमाओं पर एक सालों पुरानी परंपरा बंद हो गई है।   दोनों देशों के बीच तनाव के चलते अब दोनों देशों के सैनिकों के बीच मिठाईयों का आदान-प्रदान भी बंद हो गया। इस बार ईद के मौके पर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात दोनों देशों के सैनिकों ने एक दूसरे को प्रतीकात्मक सद्भावना की प्रतीक मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया। भारत की तरफ से सीमा सुरक्षा बल और दूसरी तरफ से पाकिस्तान रेंजर्स के जवानों की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनाती की जाती है। पिछले कई वर्षों से परंपरा रही है कि दोनों बल धार्मिक त्योहारों और राष्ट्रीय उत्सवों के अवसर एक दूसरे को सद्भावना प्रकट करते हैं।

 

साल 2019 में कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के बाद से पाकिस्तान चिढ़ा हुआ है। पाकिस्तान की हरकतों की वजह से दोनों देशों के संबंध लगातार खराब हुए हैं। इसका असर पिछले महीने फिर देखा गया जब हिंदू पर्व होली के अवसर पर पाकिस्तानी रेंजर्स और बीएसएफ के बीच मिठाई नहीं बांटी गई। ऐसी ही स्थिति इस सप्ताह ईद-उल-फितर के मौके पर भी हुई, जब सीमा पर तैनात दोनों देशों के बलों ने एक दूसरे के साथ मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया। पाकिस्तान अखबार ट्रिब्यून ने एक पाकिस्तान रेंजर्स के सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है। हालांकि, इसके पहले बीते साल नवम्बर में दिवाली के मौके पर दोनों पक्षों ने एक दूसरे को मिठाई दी थी।

 

मोदी सरकार ने अगस्त 2019 कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था। इसके बाद से पाकिस्तान लगातार भारत के बारे में गलतबयानी करता रहा है, जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच संबंध लगातार खराब हुए हैं। भारत पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय व्यापार पूरी तरह से बंद है। हालांकि, कंगाल पाकिस्तान एक बार फिर से भारत के साथ व्यापार शुरू करने को बेकरार है। पिछले महीने ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने एक बयान में भारत के साथ व्यापार के लिए बातचीत के संकेत दिए थे। लेकिन भारत ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News