दिल्ली सरकार का निर्देश- बैंक से प्लाज्मा लेने के लिए अस्पताल नियुक्त करें नोडल ऑफिसर

punjabkesari.in Thursday, Jul 09, 2020 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली में कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक से प्लाज्मा लेने के लिए सभी अस्पतालों से एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि दिल्ली प्लाज्मा बैंक से प्लाज्मा लेने की प्रक्रिया में समन्वय बनाने के लिए, सभी चिकित्सा अधीक्षकों / सरकारी और निजी / कॉर्पोरेट क्षेत्रों के अस्पतालों के प्रभारी को एक नोडल अधिकारी नामित करना आवश्यक है। 
 

सरकार ने कहा है कि प्लाज्मा की अनुमानित आवश्यकता और इसकी दुर्लभता को देखते हुए नोडल अधिकारी वॉलेंटियर प्लाज्मा डोनर के साथ रिप्लेस्मेंट डोनर भी प्रदान करवाएगा।  बता दें कि आईएलबीएस अस्पताल जो की एक नॉन कोविड अस्पताल है उसमे प्लाज्मा बैंक बनाया गया है।


वहीं सीएम केजरीवाल लगातार लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि इस समय दिल्ली में प्लाज्मा दान करने वाले कम और मांगने वाले ज्यादा हैं। अगर अधिक से अधिक डोनर आगे नहीं आए तो प्लाज्मा बैंक में भी प्लाज्मा खत्म हो जाएगा। 


बता दें कि प्लाज्मा दान वही कर सकता है जो एक बार कोरोना संक्रमित हुआ हो और उससे ठीक हो चुका हो। ठीक होने के 14 दिन बाद ही प्लाज्मा दान किया जा सकता है। इसके अलावा 18-60 साल की बीचे के उम्र के लोग ही प्लाज्मा दान कर सकेंगे। प्लाज्मा दान करने के लिए 50 किलो भार होना जरूरी है। कोई भी महिला जो एक बार गर्भवती हो चुकी हो वो प्लाज्मा दान नहीं कर सकती। इसके अलावा शुगर के मरीज, हाइपर टेंशन के मरीज, किडनी या लिवर की बीमारी से ग्रसित लोग, कैंसर सर्वाइवर भी प्लाज्मा दान नहीं कर सकेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News