डूरंड कप में 16 टीमें लेंगी हिस्सा, पांच सितंबर से शुरू होगा देश का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 03:29 PM (IST)

कोलकाता : इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की पांच और आई-लीग की तीन फ्रेंचाइजी टीमें प्रतिष्ठित डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 16 टीमों में शामिल है जिसका आयोजन यहां पांच सितंबर से तीन अक्टूबर तक किया जाएगा। कई वर्षों तक दिल्ली में आयोजित होने वाला यह टूर्नामेंट 2019 में कोलकाता में खेला गया था। अब इसके 130वें सत्र का आयोजन भी इसी शहर में होगा। 

भारतीय सेना द्वारा पारंपरिक रूप से आयोजित होने वाली यह प्रतियोगिता दुनिया की तीसरा सबसे पुरानी और एशिया की सबसे पुरानी फुटबॉल प्रतियोगिता है। इस साल भी टूर्नामेंट की मेजबानी पश्चिम बंगाल सरकार संयुक्त रूप से कर रही है। एफसी गोवा और बेंगलुरु एफसी जैसी आईएसएल (शीर्ष घरेलू लीग) की शीर्ष टीमों के अलावा  केरल ब्लास्टर्स, जमशेदपुर एफसी और हैदराबाद एफसी इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। इसमें आईलीग की तीन टीमें भी हिस्सा ले रही है जिसमें 1940 में डूरंड कप जीतने वाला पहला भारतीय क्लब मोहम्मडन स्पोर्टिंग के अलावा  गत चैंपियन गोकुलम केरल और दिल्ली की टीम सुदेवा एफसी शामिल हैं। 

एफसी बेंगलुरू यूनाइटेड और दिल्ली एफसी भारतीय फुटबॉल के दूसरे डिवीजन का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि भारतीय सेना की दो टीमें (रेड और ग्रीन) के साथ साथ भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना, सीआरपीएफ और असम राइफल्स की एक-एक टीम टूर्नामेंट की 16 टीमों को पूरा करेंगीं। टूर्नामेंट कि मेजबानी राज्य के तीन प्रमुख फुटबॉल मैदान करेंगें। कोलकाता के विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन (वीवाईबीके) के साथ मोहन बागान क्लब ग्राउंड और कल्याणी नगरपालिका स्टेडियम मैदान में मुकाबले खेले जाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News