हॉकी WC: क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के हाथों 2-1 से हारा भारत, टूटा वर्ल्ड कप जीतने का सपना

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 09:58 PM (IST)

भुवनेश्वर: 43 साल बाद अपनी सरजमीं पर हॉकी वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का भारतीय टीम और करोड़ों हॉकी फैन्स का सपना अब टूट चुका है, क्योंकि कलिंगा स्टेडियम में खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में नीदरलैंड की टीम ने भारत को 2-1 से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। पहले क्वार्टर के बाद डच टीम ने मैच में वापसी की और भारतीय टीम पर ऐसा भारी पड़ी कि मैच में टीम इंडिया की वापसी के तमाम प्रयास नाकामयाब साबित हुए। क्वार्टर फाइनल में इसी जीत के साथ नीदरलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। जहां उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा।

पहले क्वार्टर के बाद अपनी लय बरकरार नहीं रख पाई भारतीय टीम

भारतीय टीम ने शुरुआत में आक्रामक खेल दिखाते हुए पहले ही क्वार्टर में गोल दागकर नीदरलैंड की टीम पर दबाव बनाया था, लेकिन भारतीय टीम अपनी लय बरकरार नहीं रख पाई और दूसरे क्वार्टर में नीदरलैंड के खिलाड़ी ब्रिक्समैन ने एक गोल कर टीम पर दबाव कम किया और स्कोर 1-1 से बराबरी पर पहुंचाया। भारतीय टीम ना तो दूसरे क्वार्टर में कोई गोल कर पाई और ना ही तीसरे क्वार्टर में। वहीं चौथे और आखिरी क्वार्टर में डच टीम ने भारतीय टीम और दबाव का प्रतिशत और बढ़ाते हुए एक और गोल किया

आखिरी मौके पर भारतीय टीम को गोल खाना पड़ा महंगा

पहले क्वार्टर में एक गोल करने और दूसरे क्वार्टर में डच टीम से एक गोल खाने के बाद मुकाबला बराबरी पर चल रहा था। तीसरे क्वार्टर तक भी मुकाबला बराबरी पर रहा, लेकिन आखिरी मौके पर पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाते हुए नीदरलैंड के मिक वान दर ने गोल किया। भारत के गोलकीपर श्रीजेश इसे रोकने में नाकाम रहे और यही गोल भारत को महंगा पड़ गया।

आकाशदीप के अलावा दूसरा कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया गोल

भारतीय टीम की इस बड़ी हार का कारण सीधे तौर पर खिलाड़ियों का गोल ना कर पाना भी रहा। आकाशदीप ही एकमात्र खिलाडी़ रहे, जिन्होंने भारत की ओर से पहले क्वार्टर में एक गोल किया। उनके अलावा टीम के किसी और खिलाड़ी का प्रयास गोल में तब्दील नहीं हो पाया। 

नीदरलैंड की टीम को सही से भाप नहीं पाई भारतीय टीम

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाली डच टीम को भारतीय टीम के खिलाड़ी सही ढंग से भाप नहीं पाए, जिसका खामियाजा भारत को इस वर्ल्ड कप से बाहर होकर भुगतना पड़ा। क्वार्टर फाइनल के इस मुकाबले में नीदरलैंड की टीम शुरुआत से ही टीम इंडिया पर हावी नजर आई और भारत के खिलाड़ी गेंद के लिए जद्दोजहद करते दिखाई दिए।

मैच में नीदरलैंड की टीम लगातार बॉल को अपने कब्जे में लेता रहा और गोल के सर्वाधिक प्रयास भी नीदरलैंड की ही ओर से किए गए

वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूटने पर भावुक हुए भारतीय कप्तान और खिलाड़ी

Atul Verma