केर्न्स कप शतरंज – हरिका नें पूर्व विश्व चैम्पियन रूस की कोस्टिनीयुक को हराया

punjabkesari.in Monday, Feb 10, 2020 - 05:53 PM (IST)

सेंट लुईस ,अमेरिका ( निकलेश जैन ) में चल रहे महिला शतरंज के सबसे बड़े इंटरनेशनल राउंड रॉबिन टूर्नामेंट केर्न्स कप इंटरनेशनल के तीसरे राउंड में भारत की हरिका द्रोणावल्ली नें एक बेहतरीन जीत दर्ज करते हुए सयुंक्त दूसरे स्थान पर जगह बना ली है । तीसरे राउंड में उन्होने रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक को काले मोहरो से मात दी । राय लोपेज ओपनिंग में हरिका नें शुरुआत से ही अपने प्यादो और हाथी से बेहद सक्रिय खेल दिखाया जबकि आक्रमण करने की कोशिश में कोस्टिनीयुक अपनी ही स्थिति खराब करती चली गयी परिणाम स्वरूप हरिका नें  मात्र 28 चालों में शानदार जीत दर्ज कर दी ।

भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरु हम्पी नें दूसरे राउंड में मिली हार के बाद आज सफ़ेद मोहरो से सम्हाल कर खेलते हुए मौजूदा विश्व चैम्पियन जु वेंजून से मुक़ाबला खेला । इंग्लिश ओपनिंग में सफ़ेद मोहरो से खेल रही हम्पी और वेंजून के बीच मात्र 22 चालों में खेल अनिर्णीत रहा ।

अन्य परिणामो में जॉर्जिया की विश्व नंबर 10 नाना दगनिडजे नें अपनी शानदार लय जारी रखते हुए अमेरिका की यिप करिसा पर जीत दर्ज करते हुए एकल बढ़त कायम कर ली तो रूस की गुनिना वालेंटीना नें अमेरिका की इरिना कृष को पराजित करते हुए अपना खाता खोला । रूस की लागनों काटेरयना और उक्रेन की मारिया मुजयचूक के बीच मैच ड्रॉ रहा ।

तीन राउंड के बाद दगनिडजे 2.5 अंक के साथ पहले ,मारिया ,काटेरयना ,और हरिका 2 अंक के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर चल रही है जबकि हम्पी ,वेंजून और कोस्टिनीयुक 1.5 अंक ,गुनिना और इरिना 1 अंक पर खेल रही है तो 16 वर्षीय अमेरिकन यिप करिसा अभी तक खाता नहीं खोल पायी है । 

Niklesh Jain