अर्मेनिया को हराकर भारत शतरंज ओलंपियाड के सेमी फाइनल मे

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 09:03 PM (IST)

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) विश्व फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड मे भारतीय शतरंज टीम इतिहास रचते हुए सेमी फाइनल मे पहुँच गयी है । भारत ने अर्मेनिया को बेहद विवादित मुक़ाबले मे 3.5-2.5 और 6-0 से हराते हुए सेमी फाइनल मे जगह बना ली है जहां भारत का मुक़ाबला अजरबैजान और पोलैंड की विजेता टीम से होगा 

नियम के अनुसार आज दो रैपिड मैच दोनों टीम के बीच होने थे । पहले मुक़ाबले मे भारत नें 3.5-2.5 से मुक़ाबला जीता । पहले बोर्ड पर विश्वनाथन आनंद नें अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन को ड्रॉ पर रोका तो दूसरे बोर्ड पर कप्तान विदित गुजराती नें दूसरा मुक़ाबला जीतकर स्कोर 1.5-0.5 कर दिया अगली जीत की खबर आई कोनेरु हम्पी के बोर्ड से जहां पर उन्हे हार का सामना करना पड़ा तो हरिका द्रोणावल्ली नें अपना मुक़ाबला जीतकर भारत को 2.5-1.5 से आगे कर दिया । आखिरी बोर्ड पर वन्तिका अग्रवाल के हारने से स्कोर 2.5-2.5 हो गया । ऐसे मे निहाल सरीन के मैच मे सबकी नजर थी और निहाल नें अर्मेनिया के जूनियर खिलाड़ी हैक मटरोरसयान के मुक़ाबले मे जिसमें निहाल अच्छी स्थिति मे थे और हैक समय खत्म हो जाने से मुक़ाबला हार गए ।

और इसके बाद विवाद तब शुरू हुआ जब अर्मेनिया नें सर्वर की गलती बताते हुए निहाल के मैच को पुनः खेलने के लिए विश्व शतरंज संघ के सामने अपील की  जिसे अपील समिति ,निर्णायक समिति नें निरस्त करते हुए भारत को ही जीता घोषित किया पर इसके विरुद्ध अर्मेनिया अगले मुक़ाबले मे खेलने ही नहीं उतरा और दूसरा मैच भारत को 6-0 से जीता घोषित कर दिया गया ।

 

Niklesh Jain