फीडे ओलंपियाड – प्रग्गानंधा और दिव्या के कमाल से चीन को हराकर भारत क्वाटर फाइनल में

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 12:07 AM (IST)

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड मे भारतीय टीम नें बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ग्रुप ए मे शीर्ष स्थान हासिल करते हुए सीधे अंतिम आठ मतलब क्वाटर फाइनल मे जगह बना ली है । भारतीय टीम नें आज लीग चरण के तीसरे और अंतिम दिन गज़ब का प्रदर्शन करते हुए जॉर्जिया ,जर्मनी और चीन को मात देते हुए 17 अंको के साथ वर्ग ए मे चीन को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया ।

सबसे पहले भारत नें जॉर्जिया को 4-2 से हराकर दिन की शुरुआत की इसमें सीनियर खिलाड़ियों मे पेंटाला हरिकृष्णा नें जीत दर्ज की तो जूनियर बोर्ड से प्रग्गानंधा और दिव्या देशमुख के कमाल नें भारत को जीत दिलाई । इसके बाद भारत का प्ले ऑफ मे जाना तो तय हो गया पर लड़ाई थी की क्या हम पूल मे टॉप करेंगे ।

अगले मैच मे भारत नें  जर्मनी के खिलाफ कप्तान विदित गुजराती ,भक्ति कुलकर्णी और वन्तिका अग्रवाल की जीत के सहारे 4.5-1.5 की बड़ी जीत हासिल कर अपना दूसरा स्थान तय कर लिया ।

पर असली मुक़ाबला था मजबूत चीन के खिलाफ और इस बार टीम नें चीन के सभी दिग्गज खिलाड़ियों को पहले चार बोर्ड पर बराबरी पर रोककर स्कोर 2-2 कर दिया । विदित गुजराती नें डिंग लीरेन से ,हरिकृष्णा नें यू यांगी से ,कोनेरु हम्पी नें हाउ ईफ़ान से तो हरिका द्रोणावल्ली नें जु वेंजून से ड्रॉ खेला और ऐसे मे भारत के दोनों जूनियर खिलाड़ी प्रग्गानंधा नें लिउ यान को तो दिव्या देशमुख नें ज़ू जिनर को मात देते हुए भारत को चीन के उपर इतिहासिक 4-2 से जीत दिला दी ।

देखे प्रग्गानंधा और दिव्या की शानदार जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

तो भारतीय टीम अब सीधे क्वाटर फाइनल मे पहुँच गयी है जबकि वर्ग मे दूसरे और तीसरे स्थान पर रही चीन और जर्मनी को क्वाटर फाइनल मे जाने के लिए अब दूसरे वर्गो की टीम से एक प्ले ऑफ मुक़ाबला खेलना होगा ।

Niklesh Jain