फीडे विश्व कप शतरंज : खास : भारत के युवा निहाल और प्रग्गानंधा कर रहे सभी को प्रभावित

punjabkesari.in Sunday, Jul 18, 2021 - 12:02 PM (IST)

सोच्ची , रूस ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व कप शतरंज के दूसरे दौर के क्लासिकल मुकाबलों के समापन के साथ ही 12 भारतीय खिलाड़ियों मे 6 खिलाड़ी पेंटाला हरीकृष्णा , विदित गुजराती ,हरिका द्रोणावल्ली, अधिबन भास्करन , निहाल सरीन और प्रग्गानंधा तीसरे दौर प्रवेश कर लिया है जबकि दो राउंड के बाद छह भारतीय खिलाड़ी अरविंद चितांबरम ,पी इनियन , गुकेश डी , पदमिनी राऊत समेत भक्ति कुलकर्णी और आर वैशाली की टूर्नामेंट से विदाई हो गयी है ।

सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया भारत के सबसे युवा खिलाड़ी 16 वर्षीय निहाल सरीन और 15 वर्षीय प्रग्गानंधा नें उन्होने क्रमशः अपने से अधिक वरीयता के रूस के सनन सुज्गिरोव को 1.5-0.5  और अर्मेनिया के सेरगिसयान गेब्रियल को 2-0 से मात दी ।

निहाल तो इस जीत के के साथ लाइव रेटिंग मे 2660 अंको पर जा पहुंचे है जो इस उम्र का नया भारतीय रिकॉर्ड है और जिस अंदाज में वह खेल रहे है आने वाले समय में वह कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते है ।

प्रग्गानंधा की बात करे तो वह भी ज्यादा पीछे नहीं है और वह निहाल के ठीक पीछे चलकर 2650 के करीब पहुँचने की पूरी कोशिश में है । जिस अंदाज में निहाल अपने मोहरो को बेहतर करते है और जैसे प्रग्गानंधा बेखौफ आक्रमण करते है दोनों के खेल के लाखो मुरीद हो रहे है । 

इन दोनों को देखकर पूरी दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी यही कह रहे है की भारतीय शतरंज का भविष्य बहुत उज्ज्वल है ! अब देखना है की इस विश्व कप में इनका सफर कहाँ तक जाता है !

 

Content Writer

Niklesh Jain