27 दिसंबर Sport''s Wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 09:12 PM (IST)

स्पोट्र्स डेस्क : मेलबोर्न टेस्ट में शतक लगाकर भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा छा गए हैं। उन्होंने मैच के बाद कहा कि वह दुनिया की किसी भी पिच पर शतक बना सकते हैं। वहीं, मैच के दौरान ही एक छोटी से लड़की भी विराट कोहली के कारण चर्चा में आ गई। उधर, ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच ने मेलबोर्न टेस्ट में जीत या हार पर अहम बात सामने रखी है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाएं। पढि़ए एक क्लिक में-

कोहली ने रेस में खड़े करवाए पुजारा के हाथ, वीडियो देख छूट जाएगी हंसी


क्रीज के बीच दाैड़ के मामले में यूं तो विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का कोई तोड़ नहीं, लेकिन कप्तान विराट कोहली भी उनसे पीछे नहीं हैं। आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऐसा नजारा देखने को मिला जिसे देख कमेंटेटर भी हंसने पर मजबूर हो गए। कोहली की रन बटोरने के चक्कर में चेतेश्वर पुजारा से रेस लग गई जिसमें पुजारा बेबस नजर आए। जब टीम इंडिया का स्कोर 280 था उस वक्त कोहली ने एक शॉट खेला। कोहली तेजी से रन लेने भागे। कोहली 4 रन पूरे करना चाहते थे लेकिन पुजारा बड़ी मुश्किल से 3 रन पूरा कर सके। कोहली ने जब चाैथा रन लेना चाहा तो पुजारा ने उनको रूकने का इशारा कि आैर दाैड़ने से मना कर दिया।

गायिका कैथरीन का आरोप- फुटबॉलर डेविड बैकहम ने की शर्मनाक हरकत

डेविड बैकहम और गायिका कैथरीन जेनकिंस में विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा घटनाक्रम में कैथरीन ने ब्रिटिश अखबार ‘द सन’ को दिए इंटरव्यू में साफ कहा है कि बैकहम ने उन्हें ओ.बी.आई. (ऑर्डर ऑफ द बिटिश एम्पायर) अवॉर्ड मिलने पर अशोभनीय टिप्पणियां की जिसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। कैथरीन मुताबिक कई लोगों के रोल मॉडल होने के बावजूद बैकहम ने शर्मनाक हरकत की है जिसका उन्हें पश्चाताप होना चाहिए। बता दें कि डेविड बैकहम की एक ई-मेल लीक हुई थी जिसमें उन्होंने खुद को अवॉर्ड न मिलने पर निराशा तो जेनकिंस को मिलने पर आपत्ति जताई थी। बैकहम ने ई-मेल में लिखा था कि जेनकिंस ने ऐसा क्या किया है जिस कारण उन्हें सम्मान मिल रहा है।

जब फ्लाइट में नेहा कक्कड़ से टकराए कोहली, कहा- मैं आपका बहुत बड़ा फैन हूं...


भारतीय कप्तान विराट कोहली के चाहने वालों की संख्या कम नहीं हैं। लेकिन सबका ध्यान अपनी ओर खींचने वाले कोहली भी किसी के फैन हैं। कोहली सिंगर नेहा कक्कड़ के गाने सुनना बेगद पसंद करते हैं। इसका खुलासा तब हुआ जब 2016 में नेहा कक्कर से कोहली टकराए और कहा कि मैं आपका बहुत बड़ा फैन हूं। उस समय नेहा ने कोहली के साथ खींची तस्वीर सांझा की थी और बताया कि वो लम्हा कैसा रहा था। नेहा ने लिखा- मैं खिड़की से बाहर की तरफ देख रही थी, मुड़ी तो देखा मेरे सामने विराट कोहली खड़े हैं। वह अपना बैग केबिन के बॉक्स में सेट कर रहे थे। मुझे देखते ही उन्होंने कहा- मैं आपका बहुत बड़ा फैन हूं मिस कक्कड़। नेहा का विराट के मुंह से अपने बारे में ऐसा सुनना किसी सरप्राइज से कम नहीं था। समझ में नहीं आया कि वो किस तरह रिएक्ट करें।

शतक ठोकने के बाद पुजारा बोले- मैं किसी भी पिच पर 150 रन बना सकता हूं


चेतेश्वर पुजारा को तेजी से रन बनाने के लिए नहीं जाना जाता लेकिन मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की धीमी पिच ने यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट की पहली पारी में ठोस बल्लेबाजी करने वाले तीसरे नंबर के इस बल्लेबाज को भी काफी परेशान किया। भारत ने दूसरे दिन गुरुवार को सात विकेट पर 443 रन बनाने के बाद पहली पारी घोषित की जिसके बाद 106 रन बनाने वाले पुजारा ने कहा, ‘‘हमें पिच के बर्ताव और स्थिति के अनुसार बल्लेबाजी करनी पड़ी। इस पिच पर रन बनाने के लिए प्रत्येक बल्लेबाज को काफी गेंद खेलनी होंगी। अगर कोई और विकेट होता तो इतनी सारी गेंद खेलने के बाद मैं शायद 140 से 150 रन बना लेता। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए स्थिति और पिच दोनों को पढऩा महत्वपूर्ण है।’’

तीसरे टेस्ट में जीत का सपना देख रहा है आस्ट्रेलियाई खेमा, फिंच ने बोली ये बातें


भारत के पहली पारी में 443 रन बनने के बावजूद आस्ट्रेलियाई खेमा खुद को दवाब में नहीं देख रहा और उल्टा जीत का सपना देख रहा है। आरोन फिंच ने दूसरे दिन के खेल समाप्त होने के बाद कहा कि अगर हम दूसरी पारी में अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो भारत पर दवाब डाला जा सकता है। फिंच ने कहा , ‘‘विकेट हमने जितना सोचा था संभवत: उससे अधिक तेजी से टूट रहा है। यहां तक कि आज अंत में गेंद तेजी से निकली, कुछ गेंदों में काफी उछाल था। इसलिए अगर हम अच्छी गेंदबाजी करते हैं और भारत को दबाव में डालते हैं (दूसरी पारी में) तो हम मैच में बने हुए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अब भी तीनों नतीजे संभव हैं, शत प्रतिशत, भारत की जीत, आस्ट्रेलिया की जीत और ड्रा।’’

VIDEO: टिम पेन ने रोहित शर्मा को छेड़ा, बोले- छक्का लगाओगे तो फिर मैं आपकी...


पर्थ टेस्ट में विराट कोहली के साथ टिम पेन का मजाक खूब चर्चा में रहा था लेकिन आस्ट्रेलियाई कप्तान ने विकेट के पीछे से भारतीय बल्लेबाजों को छेडऩा जारी रखा और इस बार उनके निशाने पर रोहित शर्मा थे। तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन तीसरे सत्र के खेल के दौरान पेन अपने साथी आरोन फिंच से बात करते हुए रोहित को छेड़ा। उन्होंने रोहित को कहा कि आप इस स्टेडियम में छक्का लगाते हैं तो वह आपकी आईपीएल टीम मुंबई इंडियन्स से जुड़ जाएंगे। उनकी यह बातचीत स्टंप माइक्रोफोन ने पकड़ ली थी। पेन ने करीबी क्षेत्ररक्षक फिंच से कहा, ‘‘मुझे रायल्स और इंडियन्स में किसी एक को चुनना है। अगर रोहित यहां छक्का जड़ देता है तो मुंबई से खेलने लग जाऊंगा।’’

पुजारा ने जड़ा टेस्ट करियर का 17वां शतक, गांगुली को छोड़ा पीछे


आस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा का बल्ला फिर गरजा है। उन्होंने 10 चाैकों की मदद से 319 गेंदों में 106 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान साैरव गांगुली को शतकों के मामले में पीछे छोड़ दिया। पुजारा ने 114वें ओवर की पहली गेंद पर नाथन लॉयन पर चौका मारकर टेस्ट में अपना 17वां शतक पूरा किया। गांगुली ने 113 मैचों में 16 शतक जमाए थे, वहीं पुजारा ने महज 67 मैचों में ही उनके शतकों की संख्या को पीछे छोड़ दिया। पुजारा अब वीवीएस लक्ष्मण और दिलीप बलवंत वेंगसरकर की बराबरी पर आ गए हैं।

मनु भाकर ने महिला और जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल का खिताब जीता


युवा मनु भाकर ने गुरुवार को यहां राष्ट्रीय चयन ट्रायल की 10 मीटर एयर पिस्टल में शानदार प्रदर्शन करते हुए महिला और जूनियर फाइनल दोनों वर्ग में खिताब जीते। युवा ओलंपिक, आईएसएसएफ विश्व कप और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हरियाणा की मनु ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में 242.1 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता। इस वर्ग में 13 साल की ईशा सिंह 240.2 अंक के साथ दूसरे जबकि अनुराधा 219 . 3 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही। मनु क्वालीफिकेशन में 579 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही थी। बुधवार को क्वालीफिकेशन में विश्व रिकार्ड की बराबरी करके शीर्ष पर रही दुनिया की पूर्व नंबर एक निशानेबाज हीना सिद्धू फाइनल में 197.3 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहीं।

'चाचू' कहकर नन्हीं फैन ने कोहली को लगाई आवाज, फिर जो हुआ उसे देख सब खुश हो गए


भारतीय कोहली के रवैये पर हर कोई सवाल उठाता है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दाैरान जब उनकी टिम पेन से तू-तू मैं-मै हुई तो उन्हें बतमीज खिलाड़ी भी कहा गया। लेकिन कोहली मैदान पर ही आक्रामक दिखते हैं, मैदान के बाहर वह दिल के बहुत नम्र है। इसका उदाहरण सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक वीडियो से भी मिला, जिसमें दिखाई दे रहा है कि कोहली बिना कोई अक्कड़ दिखाते हुए अपनी एक नन्हीं फैंन के साथ खुशी-खुशी से मिल रहे हैं।

कोहली ने तोड़ा द्रविड़ का 16 साल पुराना रिकाॅर्ड, लक्ष्मण को भी छोड़ा पीछे


कप्तान विराट कोहली भारत की तरफ से विदेशी सरजमीं पर एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां अपनी 82 रन की पारी के दौरान यह रिकार्ड अपने नाम किया। कोहली के नाम पर वर्ष 2018 में विदेशी धरती पर 1138 रन दर्ज हो गए हैं और उन्होंने राहुल द्रविड़ के 2002 में बनाए गए 1137 रन के रिकाॅर्ड को तोड़ा। द्रविड़ का रिकार्ड अपने नाम करने के तुरंत बाद ही कोहली ने मिशेल स्टार्क की गेंद पर थर्ड मैन पर कैच थमा दिया। भारतीय कप्तान अगर दूसरी पारी में 74 रन बनाने में सफल रहते हैं तो एक कैलेंडर वर्ष में विदेशी पिचों पर सर्वाधिक रन का विश्व रिकाॅर्ड भी उनके नाम पर हो जाएगा।

Jasmeet