29 जून, Sports Wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 09:36 PM (IST)

जालन्धर : फीफा विश्व कप के नॉकआऊट राऊंड से पहले खिलाडिय़ों को एक दिन की रेस्ट दी गई थी इस दौरान कई रोचक चीजें सामने आईं। मैसी और सुआरेज का जहां देसी चाय के लगाव सबके सामने आया तो वहीं, अर्जेंटीना जिस होटल में ठहरी है उसकी दीवार पर रोनाल्डो का बना चित्र भी चर्चा में रहा। इसी तरह इंगलैंड टीम के दिग्गज बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने वनडे टीम में वापसी कर ली। ऑस्टे्रलियाई पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी बैन के दौरान क्लब क्रिकेट में वापसी कर ली है। उधर, वुमन हॉकी टीम के लिए रानी रामपाल को फिर से कप्तान बनाया गया है। पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें-

सहवाग बोले- राहुल को माैका दो आैर इस खिलाड़ी को बाहर निकालो
इन दिनों भारतीय टीम ब्रिटेन दाैर पर है, जहां पर वह पहले आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। हालांकि एक मैच 27 जून को हो चुका है जिसमें भारत ने 76 रनों से आयरलैंड को हराया। अब दूसरा मैच आज यानी 29 जून को खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने मांग की है कि पहले मैच से बाहर रहने वाले केएल राहुल को टीम में माैका मिलना चाहिए।

स्टीव स्मिथ की मैदान पर वापसी, धमाकेदार पारी खेल टीम को दिलाई जीत

बाॅल टेंपरिंग में आरोपी पाए जाने के बाद आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ ने पहली बार मैदान पर वापसी की। स्मिथ ने धमाकेदार पारी खेल किंग सिटी में खेले गए ग्लोबल टी20 कनाडा के पहले टूर्नामेंट में अपनी टीम टोरंटो नेशनल्स को जीत दिलाई। उन्होंने 41 गेंद पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 61 रनों की पारी खेली।वेंकूवर नाइट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टोरंटो नेशनल्स के सामने 4 विकेट के नुकसान पर 227 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में उतरी टोरंटो टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही।

भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिये स्टोक्स की इंग्लैंड टीम में वापसी
हरफनमौला बेन स्टोक्स को भारत के खिलाफ 12 जुलाई से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए इंग्लैंड की टीम में चुना गया है। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के दौरान स्टोक्स की बायें पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था। वह इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में टीम का हिस्सा नहीं थे। इंग्लैंड ने यह श्रृंखला 5-0 से अपने नाम की थी।स्टोक्स को पूरा आराम देने के लिए भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए चुनी गयी टीम में उन्हें शामिल नहीं किया गया था।

आज ही खेला गया था वो ऐतिहासिक टेस्ट जिसमें 145 ओवर तक नहीं बना था कोई रन

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें दर्शक क्या बल्कि कोई भी जीत या हार की भविष्यवाणी नहीं कर सकता जबतक मैच की अंतिम गेंद ना फैंकी जाए। इसीलिए क्रिकेट को एक अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। ऐसे रिकाॅर्ड्स इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं जिनपर यकीन करना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। इन्हीं में से एक है अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 145 ओवर तक कोई रन नहीं बनना। आज के दिन यानी से 68 साल पहले लार्ड्स मैदान पर वेस्टइंडीज टीम ने पहली बार इंग्लैंड को उन्हीं की धरती पर मात दी।

वर्धन-बालाजी को सकारात्मक सोच से विम्बलडन के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने में मिली मदद
किसी भी खेल में एक समय के बाद कौशल को सकारात्मक सोच के साथ जोडऩे की जरूरत होती है और करीबी दोस्त विष्णु वर्धन एवं एन श्रीराम बालाजी ने इसी राह पर चलते हुए विम्बलडन चैंपियनशिप के मुख्य ड्रॉ में जगह बनायी। दोनों पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम में खेलेंगे। वर्धन और बालाजी ने कल क्वालीफाइंग के अंतिम राउंड में यूक्रेन के डेनिस मोलचानोव और स्लोवाकिया के इगोर जेलेने की शीर्ष वरीय जोड़ी को 6-3, 6-4 से हराया।

FIFA : मैसी, सुआरेज हुए देसी चाय के फैन

विश्व कप के दौरान इन दिनों रशिया की देसी चाय चर्चा में चल रही है। दरअसल अर्जेंटीना के मैसी और उरुग्वे के सुआरेज ने रशिया संस्कृति को दर्शाते कप में देसी चाय के साथ अपनी फोटो सोशल साइट्स पर शेयर की थी।अब इंगलैंड के फुटबॉलर भी इस चाय की फैन लिस्ट में शामिल हो गए हैं।साऊथ अमेरिका की इस पॉपुलर डिश में थोड़ी कैफीन (कॉफी) भी मिलाई जाती है, इसे अंग्रेजी में मेट तो आम भाषा में देसी चाय भी कहा जाता है।

जिस होटल में ठहरे हैं मैसी, उसकी दीवार पर बना है रोनाल्डो का चित्र

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मैसी और पुर्तगाल के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो में चल रही कोल्ड वार से सभी परिचित हैं। इसी फेहरिस्त में एक नई चौकाने वाली खबर सामने आए है जिससे मैसी के फैंस बेहद नाराज चल रहे हैं। दरअसल फीफा विश्व कप के दौरान जिस होटल में अर्जेंटीना की टीम को ठहराया गया है उसकी दीवार पर रोनाल्डो का एक बड़ा-सा चित्र बनाया गया है। यह चित्र इतना बड़ा है कि कई किलोमीटर दूर से भी दिख जाए।

बैड में खराबी के चलते हुआ मार्सेलो के पीठ में दर्द, हुए थे मैच से बाहर
सर्बिया के खिलाफ तीसरे व अहम मुकाबले में ब्राजील के कप्तान मार्सेलो को नौवें मिनट में ही बाहर बुला लिया गया था। कहा गया कि मार्सेलो की तबीयत ठीक नहीं है। अब इस घटनाक्रम पर मार्सेलो का इलाज कर रहे डॉ. रोडरिगो लैसमर ने चौकाने वाला खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि मास्को के जिस होटल में ब्राजील टीम को ठहराया गया है वहां के बैड ठीक नहीं है। इसी कारण मार्सेलो की पीठ में दर्द हुआ जिस कारण उन्हें मैच से बाहर आना पड़ा।

सिंधू ने मारिन से बदला चुकाया, श्रीकांत भी सेमीफाइनल में पहुंचे
तीसरी सीड पीवी सिंधू ने ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलिन मारिन से रियो ओलंपिक की हार का बदला चुकाते हुए शुक्रवार को लगातार गेमों की जीत के साथ मलेशियन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सिंधू के साथ चौथी सीड किदांबी श्रीकांत भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।

महिला हॉकी विश्व कप में भारत की कप्तान होंगी रानी रामपाल

फॉरवर्ड रानी रामपाल अगले महीने लंदन में होने वाले महिला हॉकी विश्व कप में भारत की कप्तान होंगी। आज विश्व कप के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की गयी।  लंदन में 21 जुलाई को शुरू हो रहे टूर्नामेंट में भारत मेजबान देश एवं दुनिया की दूसरी नंबर की टीम इंग्लैंड, सातवें नंबर की टीम अमेरिका और 16वीं रैंकिंग वाली टीम आयरलैंड के साथ ग्रुप बी में है। भारत विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर है।

 

Jasmeet