क्रिकेट जगत में 4 दिनों में देखने को मिले 4 बड़े कारनामे, आईए डालें नजर

punjabkesari.in Monday, Jun 11, 2018 - 04:15 PM (IST)

नई दिल्लीः क्रिकेट एक एेसा खेल जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पिछले 4 दिनों में ऐसे कारनामे हुए जिसे देख सभी हैरान रह गए। अफगानिस्तान व स्कॉटलैंड की पुरुष टीमें और बांग्लादेश तथा न्यूजीलैंड की महिला टीमों ने शानदार प्रदर्शन दिखाकर विपक्षी टीमों को खूब परेशानी में डाला। इन्हीं टीमों में से एक बांग्लादेश की महिला टीम ने भारतीय टीम को 3 विकेट से हराकर एशिया कप को हासिल किया।

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 3-0 से हरा टी-20 सीरीज अपने नाम की 
अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 3-0 से हराकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज अपने नाम की। अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका था, जब उन्होंने बांग्लादेश को किसी टी-20 सीरीज में मात दी हो। उन्होंने जिम्बाब्वे के बाद पहली बार किसी टेस्ट खेलने वाले देश के खिलाफ टी-20 जीती।



न्यूजीलैंड महिला टीम ने पुरुषों को छोड़ दिया पीछे
आयरलैंड के खिलाफ 8 जून को खेले गए डबिलन स्टेडियम में न्यूजीलैंड महिला टीम ने 490 का बड़ा स्कोर बना दिया था। न्यूजीलैंड टीम का यह स्कोर पुरुष क्रिकेट सहित किसी भी वनडे इंटरनेशनल मैच का सर्वाधिक है। पुरुष क्रिकेट में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है। इंग्लैंड ने 2016 में नॉटिंघम में पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट पर 444 रन बनाए थे। इसके अलावा एक दिन बाद फिर दोबारा न्यूजीलैंड की महिलाओं ने आयरलैंड के खिलाफ 418 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। महिला क्रिकेट में यह सिर्फ चौथा मौका था जब वनडे इंटरनेशनल मैच में 400 से ज्यादा रन बने हैं।



बांग्लादेश ने भारत को एशिया कप का फाइनल मुकाबला हराया
भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश महिला टीम ने पहली बार टी-20 एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। यह पहली दफा हुआ जब एशिया कप जब भारत के अलावा किसी अन्य देश इसे जीता हो। 2004 से 2008 तक इस टूर्नामेंट के मुकाबले में 50 ओवर फॉर्मेट के हुआ करते थे, लेकिन 2012 से इसे 20 ओवर का कर दिया गया था।



स्काॅटलैंड ने वनडे में दुनिया की नंबर1 टीम को 6 रनों से हराया
स्कॉटलैंड ने आईसीसी रैंकिंग में वनडे की नंबर 1 इंग्लैंड को 6 रनों से मात देकर जीत हासिल की। जिस वजह से स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में पांच विकेट पर 371 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। स्कॉटलैंड को टेस्ट का दर्जा प्राप्त नहीं है। एसोसिएट टीमों की बात करें, तो 350 से ज्यादा का स्कोर करने वाली वह पहली टीम बन गई। स्कॉटलैंड ने एसोसिएट टीम केन्या का रिकॉर्ड तोड़ा, जिसने 1997 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में 3 विकेट गंवा कर 347 का स्कोर खड़ा किया था। स्कॉटलैंड के बड़े स्कोर के जवाब में इंग्लैंड की टीम 365 रनों पर सिमट गई।

Punjab Kesari