शतरंज ओलिम्पियाड आठवाँ दिन भारत की बी टीम नें बनाया इतिहास ,टॉप सीड अमेरिका को 3-1 से दी मात

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 07:57 AM (IST)

मामल्लापुरम,( निकलेश जैन ) 44वें शतरंज ओलिम्पियाड में भारत की बी टीम नें इतिहास बनाते हुए प्रतियोगिता की टॉप सीड और खिताब की प्रबल दावेदार यूएसए की टीम को पराजित करते हुए ना सिर्फ पदक की उम्मीद को मजबूत कर दिया है बल्कि यूएसए की टीम को करीब करीब मेडल की दौड़ से बाहर कर दिया है । 16.5 वर्ष की औसत आयु वाली भारत की बी टीम की जीत इसीलिए भी बड़ी है क्यूंकी टीम नें विश्व के टॉप 10 के चार खिलाड़ियों से सजी टीम को 3-1 के बड़े अंतर से पराजित किया ।

गुकेश नें बनाया इतिहास लगातार आठवाँ मुक़ाबला जीता

टीम की जीत मे मुख्य भूमिका निभाई गुकेश नें और उन्होने लगातार अपनी आठवीं जीत दर्ज की , बड़ी बात यह रही की गुकेश नें विश्व नंबर 5 फबियानों कारुआना को पराजित किया और इस जीत के साथ ही वह विश्व के नंबर 20 खिलाड़ी तो बन गए है साथ ही वह आनंद के बाद भारत के पहले नंबर के खिलाड़ी बन गए है ।

हालांकि रौनक साधवानी नें अपने खेल जीवन की सबसे बड़ी जीत हासिल करते हुए दोमिंगेज पेरेज को पराजित करते हुए भारत को दूसरा अंक दिलाया जबकि निहाल सरीन नें लेवोन अरोनियन को तो प्रग्गानंधा नें वेसली सो को ड्रॉ पर रोकते हुए भारत को 3-1 की इतिहासिक जीत दिला दी । हालांकि भारत की प्रमुख टीम को 2.5-1.5 से हराकर अर्मेनिया पहले स्थान पर बना हुआ है । 

महिला वर्ग में भारत के कदम स्वर्ण पदक की ओर

भारत नें आज महिला वर्ग में दूसरी वरीय टीम उक्रेन से ड्रॉ खेलते हुए अपनी एकल बढ़त को कायम रखा है और ऐसे में जब टीम सभी प्रमुख टीमों से मुक़ाबला खेल चुकी है टीम खिताब की प्रमुख दावेदार बनी हुई है । आज कोनेरु हम्पी ,हरिका द्रोणावल्ली ,वैशाली आर और तानिया सचदेव नें रणनीति के तहत ड्रॉ खेला । अब भारत महिला वर्ग में 15 अंक लेकर पहले तो जॉर्जिया 14 अंक लेकर दूसरे और उक्रेन 13 अंक लेकर तीसरे स्थान पर चल रहा है ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Related News

Recommended News