5-0 से सीरीज जीत भारतीय टीम और विराट ने बनाया नया रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Feb 02, 2020 - 05:55 PM (IST)

माउंट मोंगानुई: भारत ने न्यूजीलैंड को पांच मैचों की टी-20 सीरीज 5-0 से हराकर और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बतौर कप्तान सर्वाधिक द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना लिया है। भारत ने पहली बार किसी भी टीम के साथ टी-20 में पांच मैचों की सीरीज खेली थी और उसने पहली ही सीरीज में यह कारनामा कर दिखाया है जो इससे पहले तक कोई टीम नहीं कर सकी है। बतौर कप्तान विराट ने यह 10वीं सीरीज जीती है और उन्होंने सर्वाधिक टी-20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बना लिया है।

सर्वाधिक टी-20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड

विराट ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ है जिनके नाम 9 द्विपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड था। विराट और डु प्लेसिस के अलावा इस सूची में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन और वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी शामिल हैं जिन्होंने क्रमश: 7 और 6 टी-20 सीरीज जीती है।भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पांच टी-20 सीरीज जीतने के साथ इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम का रिकॉर्ड 

इसी के साथ भारत की टीम का नाम उन टीमों के साथ जुड़ गया है जिन्होंने पहली बार क्रिकेट में किसी भी फॉर्मेट में विपक्षी टीम को 5 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया हो। 

5-0 सीरीज जीत हासिल करने वाली पहली टीमें 

टेस्ट         :     ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड (1921)
वनडे        :      वेस्टइंडीज बनाम भारत (1983)
टी20        :      भारत बनाम न्यूजीलैंड   (2020)
 

Jasmeet