धोनी को बैन करने से लेकर वॉर्नर के नाॅट आउट तक, जानें IPL 2020 के 5 बड़े विवाद

punjabkesari.in Wednesday, Nov 11, 2020 - 05:29 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर रिकाॅर्ड पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। विश्व की इस सबसे बड़ी टी20 लीग में जहां बहुत से ऐसे वाक्य देखने को मिलते हैं जो दिल छू लेते हैं। वहीं हर बार विवाद भी सामने आते हैं जो काफी चर्चा में रहते हैं। आइए जानते हैं आईपीएल 2020 के पांच सबसे बड़े विवाद - 

1. डीआरएस पर कई बार विवाद हो चुका है और आईपीएल 2020 में ये देखने को मिला। एलिमिनेटर मैच में आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स के कप्तान डेविड वॉर्नर को विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया। मैदानी अंपायर ने इसे नाॅट आउट दिया था जिसके बाद आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने रिव्यू लिया और गेंद ने वॉर्नर के ग्लव्स को छुआ था। कमेंटेटरों ने भी इसे गलत फैसला करार दिया था। 

2. दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए एक मैच में क्रिस जोर्डन ने कगिसो रबाडा के 19वें ओवर में एक रन पूरा नहीं किया था। हालांकि टीवी फुटेज में पता चला था कि पहला रन लेते समय उनका बल्ला क्रीज के अंदर था। लेकिन इस गलती की वजह से किंग्स इलेवन जीत नहीं पाई थी और मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ था। 

3. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच के दौरान 18वें ओवर में जब टॉम कर्रन एलबीडब्ल्यू आउट दिया गया तो उन्होंने इस पर आपत्ति जाहिर की। वह रिव्यू भी लेना चाहते थे लेकिन राजस्थान के पास रिव्यू नहीं बचा था जिस कारण महेंद्र सिंह धोनी ने दखल देते हुए कहा कि इस निर्णय को रिव्यू कैसे किया जा सकता है। हालांकि बाद में थर्ड अंपायर ने रिव्यू लिया और कर्रन आउट को आउट ना पाकर दोबारा बल्लेबाजी करने का मौका दिया। 

4. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स के खराब प्रदर्शन पर लीजेंडरी क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कमेंट्री के दौरान  कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा पर टिप्पणी की। इस पर अनुष्का ने ट्विटर पर गावस्कर को लताड़ा भी था। हालांकि गावस्कर ने इस पर कहा था कि उनके बयान को गलत तरीके से देखा जा रहा है, उनका कहने का वह मतलब नहीं था जो समझा गया। 

5. सीएसके के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद लक्ष्य का पीछा कर रही थी और 19वें ओवर में पॉल रेफल ने शार्दुल ठाकुर की एक गेंद को वाइड दिया। इस पर सीएसके के कप्तान धोनी ने प्रतिरोध किया और अंपायर ने डर के मारे फैसला बदल लिया। सनराइजर्स इस मैच में चाहे जीत गई लेकिन वह गेंद वाइड ही थी जिस कारण धोनी की काफी आलोचना हुई थी और सीएसके को बैन तक करने की बातें होने लगी थी। इससे पहले साल 2019 में भी धोनी ने अंपायर के फैसले में दखल दिया था और मैदान में आ गए थे जिसके बाद उन्हें बैन करने की बात की गई थी। 

Sanjeev