IPL इतिहास में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड' जीतने वाले 5 खिलाड़ी, डिविलियर्स नंबर-1 पर

punjabkesari.in Thursday, Dec 15, 2022 - 05:04 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने अपने अद्भुत 15 सीजन पूरे कर लिए हैं, जिसमें कुछ बड़े नामों ने कुछ दिलचस्प कारनामे दर्ज किए। आईपीएल जैसे प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में टीम के लिए मैच जीतना और कई बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन क्रिकेट के कुछ महान बल्लेबाजों के लिए कुछ भी मुश्किल नहीं है क्योंकि वे अपने कौशल से रिकॉर्ड बनाने के लिए जाने जाते हैं। लीग में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार अपने नाम करने की उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों ने न सिर्फ अपनी प्रतिष्ठा को कायम रखा है बल्कि प्रशंसकों का मनोरंजन भी खूब करवाया। आइए जानें टाॅप  5 खिलाड़ियों के नाम, जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीते हैं-

1. एमएस धोनी
2008 से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए धोनी खेल रहे हैं और इन सालों में वह फ्रेंचाइजी की सफलता का सबसे बड़ा कारण रहे हैं। अपनी कप्तानी से टीम को चार बार की चैंपियन बनाने वाले कप्तान के तौर पर वह शानदार रहे हैं। दूसरी तरफ, बल्ले के साथ वह कुछ शानदार मैच जिताने वाली पारियां खेलकर फ्रेंचाइजी के लिए एक महान फिनिशर रहे हैं। वर्तमान में, 41 वर्षीय बल्लेबाज धोनी 234 मैचों में 39.20 के शानदार औसत से 4,978 रन बनाकर टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले सातवें खिलाड़ी हैं। वह एक बल्लेबाज की भूमिका भी निभाते हैं, जो मैच-फिनिशर के रूप में आवश्यक है।

अपने 15 साल के आईपीएल करियर में धोनी ने लीग में कई बार मैच-फिनिशर के रूप में अपने आक्रामक बल्लेबाजी रवैये से सीएसके को मुश्किल मैच जीतने में मदद करके अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड पाने वाले खिलाड़ियों की सूची में उन्होंने 17 अवॉर्ड जीतकर पांचवां स्थान हासिल किया है।

PunjabKesari

4. रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस की सबसे मूल्यवान खिलाड़ी हैं क्योंकि उन्होंने अपनी कप्तानी में पांच खिताब जीतकर फ्रेंचाइजी को आईपीएल में सबसे सफल बनाया है। 35 वर्षीय रोहित कप्तान होने के अलावा, अपनी टीम के लिए एक विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं। आईपीएल के 2022 संस्करण में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे, लेकिन फिर भी वह सबसे ज्यादा बार प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड पाने वालों की लिस्ट में वह अब तक 18 बार अवॉर्ड पाकर चौथे नंबर पर कायम हैं। 2009 में उन्होंने अभिषेक नायर, हरभजन सिंह, और जेपी डुमिनी के विकेटों की झड़ी लगाकर मुंबई इंडियंस के पूर्व आईपीएल फ्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपनी हैट्रिक भी ली थी।

आईपीएल के 227 मैच खेलकर रोहित ने 30.30 की औसत से 5,879 रन बनाए हैं। 2022 के संस्करण में वह 14 मैचों में 19.14 की भयानक औसत से केवल 268 रन बनाकर अप्रभावी रहे थे। 2023 के लिए वह अपने बल्ले से कमाल करके अपनी फॉर्म वापस पाने की कोशिश करेंगे।

PunjabKesari


3. डेविड वॉर्नर
डेविड वार्नर T20I में खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं और IPL में भी उन्होंने वही प्रतिष्ठा बनाए रखी है। उन्होंने टूर्नामेंट में 162 मैच खेलते हुए 42.01 की शानदार औसत के साथ 5881 रन बनाए हैं। अपने 13 साल के आईपीएल करियर में उन्होंने 18 बार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है, और इसके साथ ही वह सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कारों की सूची में तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

अपने आईपीएल करियर के 13 सालों में वार्नर दो फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल (डीसी) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के लिए खेले हैं। 2016 में, SRH की कप्तानी करते हुए वार्नर कप्तान और बल्लेबाज दोनों के रूप में शानदार दिखे। उस सीजन में, उन्होंने 17 मैचों में 60.57 की असाधारण औसत से 848 रन बनाकर अपनी टीम का नेतृत्व किया। 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बल्ले से विनाशकारी सीजन होने के बाद वार्नर को फ्रेंचाइजी ने 2022 की मेगा नीलामी से पहले रिलीज कर दिया था। 2022 सीज़न में, दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए उन्होंने 12 मैचों में 48.00 की शानदार औसत से 432 रन बनाकर अपनी फॉर्म वापस पा ली।

PunjabKesari

2. क्रिस गेल 
क्रिस गेल को यूनिवर्स बॉस के रूप में जाना जाता है और आईपीएल में अपनी दमदार बल्लेबाजी के दम पर वह उन्हें मिली उपाधि को बखूबी सही ठहराते हैं। 13 साल तक आईपीएल में खेलते हुए, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के लिए योगदान दिया। 142 मैचों में 39.72 की शानदार औसत से 4,965 रन के साथ वह लीग में आठवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

इसके साथ ही जमैका के क्रिकेटर के नाम लीग में सबसे ज्यादा 357 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी है। प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार पाने की बात करें तो वह 22 बार पुरस्कार जीतकर इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं। 

PunjabKesari

1. एबी डिविलियर्स
आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में अपने शानदार करियर के कारण एबी डिविलियर्स के भारत में बहुत बड़े प्रशंसक हैं। आईपीएल में उनके नाम कई अविश्वसनीय रिकॉर्ड हैं और उनमें से एक 25 बार पुरस्कार जीतकर सबसे अधिक प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतना भी है। 14 सीजन के लिए खेलते हुए, डिविलियर्स ने दिल्ली (डीसी) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का प्रतिनिधित्व किया और 184 मैचों में 39.70 की शानदार औसत से 5,162 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ने अपने आईपीएल करियर में तीन शतक भी लगाए हैं।  एक फिनिशर के रूप में भी उनका रिकॉर्ड फ्रैंचाइज़ी के लिए शानदार रहा है और कई प्रशंसकों ने उनकी तुलना लीग के अन्य फिनिशरों जैसे एमएस धोनी और कीरोन पोलार्ड से भी की है। 2022 में, उन्होंने भाग नहीं लिया क्योंकि उन्होंने 2021 नवंबर में सभी प्रकार के फाॅर्मेट से संन्यास ले लिया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News