ये हैं IPL इतिहास के 5 ऐसे बड़े रिकॉर्ड, जो शायद कभी नहीं टूटेंगे

9/8/2020 3:18:25 PM

स्पोर्ट्स डेस्क: कुछ दिन पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने ऐलान किया था कि आईपीएल का ये 13वां सीजन 19 सितंबर से दुंबई में खेला जाएगा। जिसके बाद क्रिकेट फैंस में खुशी की लहर सी छा गई थी। बता दें, इसका फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा। यानी इस टूर्नामेंट में 51 मैच खेले जाएंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर किस खिलाड़ी का है। जी हां, तो चलिए आज हम आपको विश्व के 5 खिलाड़ियों ने नाम से रूबरू करवाने जा रहे हैं।

नंबर एक नाम आता है क्रिस गेल का...
PunjabKesari
इस लिस्ट में सबसे पहले विंडीज टीम के विस्फोटक स्टार खिलाड़ी क्रिस गेल का नाम है। बता दें कि गेल ने साल 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के ख़िलाफ़ 66 गेंदों में 13 चौके और 17 छक्कों की मदद से नाबाद 175 रन की पारी खेली थी। हालांकि इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 265.15 था। वह उस समय रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी विराट कोहली की टीम का हिस्सा थे और इसी दौरान उन्होंने IPL का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था जो आज तक नहीं टूट पाया है।

दूसरे में नाम है कीवी खिलाड़ी मैकुलम का...
PunjabKesari
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के दिग्गज धातक बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम का आता है। जहां उन्होंने साल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था। उस मुकाबले में केकेआर की तरफ से खेलते हुए न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम ने सिर्फ 73 गेंद पर 158 रनों की जबरदस्त विस्फोटक पारी खेली थी। 

इस सूचि में तीसरा नाम आता है एबी का...
PunjabKesari
तीसरे पर है 360 डिग्री के नाम से मशहूर खिलाड़ी एबी डिविलियर्स। जिनका आइपीएल में तीसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 133 रनों की पारी खेली। डीविलियर्स ने अपनी इस पारी में 59 गेंदों में क्रीज पर बने रहने में 19 चौके और 4 छक्के जड़े। 

चौथे नंबर पर है फिर से एबी का...
PunjabKesari
साल 2016 में एबी डीविलियर्स और विराट कोहली ने एक साथ बल्लेबाजी करते हुए अपना पिछले साल का रिकॉर्ड और ज्यादा बेहतर किया। दोनों ने मिलकर 229 रनों की साझेदारी की, विरोधी टीम थी गुजरात लॉयंस। डीविलियर्स ने इस मैच में 129 रनों की पारी खेली। कोहली ने भी उस मैच में सेंचुरी जमाई थी और 109 रनों की पारी खेली थी।

अंत में आता है यूनिवर्सल बॉस गेल का 
PunjabKesari
क्रिस गेल का बल्ला आईपीएल में जमकर बोलता है। हालांकि आईपीएल इतिहास में छह सेंचुरी जमाने वाले गेल का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर 128 रन है। उन्होंने ये पारी 62 गेंदों में खेली थी। बतादें, आईपीएल के 5वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आई थी।


neel

Related News