पैरालिंपिक में 8 से 10 स्वर्ण पदकों की उम्मीद, खेलों से पहले PCI उपाध्यक्ष ने दिया बयान

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 11:35 AM (IST)

नई दिल्ली : पेरिस पैरालिंपिक 2024 के लिए भारतीय दल के प्रमुख भारतीय पैरालिंपिक समिति (PCI) के उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश सांगवान ने कहा कि इस बार आठ से दस स्वर्ण पदकों सहित कम से कम 25-30 पदकों का लक्ष्य है। पेरिस ओलंपिक के बाद 28 अगस्त से पेरिस पैरालिंपिक के साथ खेल गतिविधियां जारी रहेंगी। PCI ने प्रतियोगिता के लिए भारतीय पैरालिंपिक टीम के प्रमुख के रूप में सत्य प्रकाश की नियुक्ति की घोषणा की। वह पैरालिंपिक में एक दशक से अधिक की समर्पित सेवा और अनुभव लेकर आए हैं। 

सत्य प्रकाश ने कहा, 'यह दिन मेरे लिए ऐतिहासिक है। मुझे पेरिस पैरालिंपिक में भारतीय दल के लिए शेफ-डी-मिशन के रूप में चुना गया है। मैं इस कर्तव्य को बड़ी जिम्मेदारी के साथ पूरा करूंगा। मुझे इस काम के लिए योग्य मानने के लिए मैं PCI और केंद्र सरकार का आभारी हूं।' 

पैरालिंपिक में पिछले कुछ वर्षों में भारत द्वारा की गई प्रगति को देखते हुए जिसमें 2016 में चार पदक और 2020 टोक्यो पैरालिंपिक में 19 पदक शामिल हैं, सत्य प्रकाश ने कहा, 'हमें इस बार कम से कम 25-30 पदक की उम्मीद है। हमें कम से कम 8 से 10 स्वर्ण पदक की उम्मीद है। यह हमारे लिए गर्व की बात होगी। एथलीटों ने वास्तव में अच्छी तैयारी की है। उन्हें जो कुछ भी चाहिए था, वह उन्हें प्रदान किया गया। हमें उम्मीद है कि वे वैश्विक स्तर पर हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे। हमने अपने एथलीटों को उनके प्रशिक्षण के लिए बाहर भेजा, पूरे देश में शिविर आयोजित किए। तैयारी अच्छी रही।' 

उन्होंने एथलीटों को बेहतरीन उपकरण, सुविधाएं और तैयारी प्रदान करने के लिए PCI के मुख्य कोच सत्यनारायण को श्रेय दिया। शेफ डी मिशन के रूप में सांगवान 12 खेल विधाओं में प्रतिस्पर्धा करने वाले 84 पैरा-एथलीटों के भारत के अब तक के सबसे बड़े दल का नेतृत्व करेंगे। उनकी भूमिका यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण होगी कि भारतीय टीम को वैश्विक मंच पर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक समर्थन और मार्गदर्शन मिले। 

शेफ डी मिशन की स्थिति एक बहुआयामी भूमिका है जिसके लिए नेतृत्व, सलाह और रणनीतिक योजना की आवश्यकता होती है। सांगवान राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल के निर्बाध संचालन की देखरेख, सकारात्मक और सहायक वातावरण को बढ़ावा देने और एथलीटों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार होंगे। 2020 टोक्यो पैरालिंपिक में भारत ने पांच स्वर्ण पदक, आठ रजत और छह कांस्य पदक जीते जिससे कुल 19 पदकों का रिकॉर्ड बना। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News