लाला अमरनाथ हैं भारत की ओर से पहला शतक लगाने वाले ऑल राउंडर

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 08:09 PM (IST)

नई दिल्लीः क्रिकेट के कीर्तिमान सबसे ज्यादा लुभाते हैं। आंकड़ों में दिलचस्पी सिर चढ़कर बोलता रहा है। शतकों का रोमांच कुछ और ही होता है। टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए, तो अब तक भारत की ओर से 81 बल्लेबाजों ने शतकीय प्रहार किए हैं। भारत की ओर से अब तक 490 शतक (100+) लग चुके हैं।

लाला अमरनाथ ने जड़ा था टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक
सचिन तेंदुलकर 51 टेस्ट शतक जमाकर विश्व क्रिकेट में सबसे ऊपर हैं, लेकिन भारत की ओर से पहला शतक जमाने का श्रेय लाला अमरनाथ को जाता है। खास बात यह है कि उन्होंने 84 साल पहले 1933 में पहला शतक जड़ा था। अमरनाथ का शतक उनके करियर का एकमात्र शतक साबित हुआ। अमरनाथ ने अपने करियर के दौरान कुल 24 टेस्ट मैच खेले और 878 रन बनाए, साथ ही 45 विकेट भी चटकाए।

भारत को मिली थी हार
अमरनाथ ने 22 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तत्कालीन बंबई के जिमखाना ग्राउंड पर 118 रनों की पारी खेली थी। हालांकि भारत ने वह टेस्ट चौथे ही दिन लंच के बाद 9 विकेट से हार गया था, लेकिन लाला का वह शतक भारत की अभूतपूर्व उपलब्धि रही। भारत अपनी दूसरी पारी में 21 रन पर दो विकेट गंवा चुका था। ऐसे में अमरनाथ ने 117 मिनट की बल्लेबाजी में अपना शतक पूरा किया। 118 रनों की पारी में उन्होंने 21 चौके जमाए साथ ही कप्तान सीके नायडू के साथ 186 रनों की साझेदारी की, जो उस मैच की सबसे बड़ी भागीदारी रही।

बाद में उनके बेटे सुरेंद्र और मोहिंदर अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया। अमरनाथ परिवार की बात की जाए, तो इस फैमिली ने कुल 13 टेस्ट शतक लगाए। लाला के एक शतक के अलावा मोहिंदर ने 11 और सुरेंद्र ने एक टेस्ट शतक लगाया। अमरनाथ परिवार के करीब ऑस्ट्रेलिया की मार्श फैमिली है, जिनके नाम 10 शतक हैं। मिशेल मार्श ने पर्थ टेस्ट में कल ही (16 दिसंबर)  शतक जमाया है। इसके साथ ही पिता ज्योफ मार्श, भाई शॉन मार्श के बाद मिशेल ने भी टेस्ट में शतक जमाया। टेस्ट में ज्योफ ने 4, शॉन ने 5 और मिशेल ने 1 शतक लगाया है।

Punjab Kesari