मैं राजमा और लोबिया खाता हूं, मेरा 90 प्रतिशत खाना उबला हुआ होता है : कोहली

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2023 - 06:49 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : स्टार इंडिया के बल्लेबाज विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं। भारत के पूर्व कप्तान को मैदान पर उनके अविश्वसनीय एथलेटिक्स के लिए क्रिकेट बिरादरी में सराहा जाता है। कोहली ने 'यो-यो टेस्ट' के साथ भारतीय टीम में चयन के लिए फिट रहने की पहल को लाकर भारतीय क्रिकेट में एक फिटनेस क्रांति भी ला दी।

हाल ही में, स्टार क्रिकेटर ने आहार योजना का खुलासा किया जो उन्हें पूरे साल फिट रहने में मदद करता है और उन्हें हर खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करता है। सोशल मीडिया में वायरल हुए एक वीडियो में कोहली को अपने डाइट प्लान का खुलासा करते हुए देखा जा सकता है, जिसमें वह कहते हैं कि ज्यादातर बिना मसाले वाला या उबला खाना होता है। उन्होंने आगे कहा कि उनके खाने का स्वाद उन्हें बिल्कुल भी परेशान नहीं करता है।

कोहली ने कहा, “मेरा 90 प्रतिशत खाना उबला हुआ होता है। कोई मसाला नहीं। नमक और काली मिर्च, चूना, इसी तरह मैं खाता हूं। मैं खाने के स्वाद का बहुत बड़ा दीवाना नहीं हूं, मुझे स्वाद की परवाह नहीं है। सलाद मुझे थोड़ा सा पसंद है। उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल या जो भी हों। मैं केवल दाल खाता हूं। मैं राजमा और लोबिया(रौंगी दाल) खाता हूं क्योंकि एक पंजाबी इसे छोड़ नहीं सकता। मैं दाल  खाऊंगा, लेकिन मसाला करी नहीं।"

दिल्ली में जन्मे क्रिकेटर अपने करियर की शुरुआत करते समय फिटनेस फ्रीक नहीं थे और जिसका खुलासा उन्होंने खुद बार-बार किया है। एक दिन जब वह खुद को आईने में देख रहे थे, तो उन्होंने देखा कि  वह कैसे दिखते हैं। तब से, स्टार क्रिकेटर ने अपनी आदतों को पूरी तरह से बदल दिया जो मैदान पर चमत्कार करने लगी क्योंकि वह अधिक चुस्त हो गए। कोहली ने तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी टीम के अन्य सदस्यों के अनुसरण के लिए फिटनेस के उच्च मानक स्थापित किए।

इस बीच, चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में, कोहली को एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते हुए देखा जा रहा है क्योंकि नियमित कप्तान फाफ डु प्लेसिस पसली की चोट के कारण संघर्ष कर रहे हैं। विराट भी बल्ले से शानदार फॉर्म का आनंद ले रहे हैं, उन्होंने आठ पारियों में 47.57 की औसत और 142.30 की स्ट्राइक रेट से 333 रन बनाए हैं, जिसमें पांच अर्धशतक शामिल हैं। आरसीबी इस समय आठ मैचों में चार जीत के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है, जिनमें से दो कोहली के नेतृत्व में आई हैं।

News Editor

Rahul Singh