ACF ने ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को ‘प्लेयर ऑफ द ईयर'' पुरस्कार से नवाजा

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 04:29 PM (IST)

अबुधाबी: एशियाई शतरंज महासंघ (एसीएफ) ने भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश को पिछले साल महाबलीपुरम में 44वें शतरंज ओलंपियाड में रिकॉर्ड स्कोर (9/11) से स्वर्ण पदक जीतने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द ईयर' पुरस्कार से सम्मानित किया। पिछले साल मार्च में गुकेश 2700 ईएलओ रेटिंग का आंकड़ा पार करने वाले छठे भारतीय बने थे और वह 2700 से ऊपर की रेटिंग वाले देश के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर भी हैं। 

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने यहां एसीएफ के सालाना सम्मेलन में ‘मोस्ट एक्टिव फेडरेशन' (सबसे सक्रिय महासंघ) का पुरस्कार हासिल किया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन को चार महीने के कम समय के नोटिस के अंदर पिछले साल अगस्त में फिडे शतरंज ओलंपियाड की सफल मेजबानी के उनके प्रयास के लिये ‘मैन ऑफ द ईयर' पुरस्कार से नवाजा गया। 

भारतीय महिला टीम में कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर वैशाली, तानिया सचदेव और भक्ति कुलकर्णी को कांस्य पदक जीतने के लिये ‘बेस्ट वुमैन्स टीम ऑफ द ईयर' से नवाजा गया जबकि ग्रैंडमास्टर आर बी रमेश पुरूषों के ‘कोच ऑफ द ईयर' पुरस्कार और ग्रैंडमास्टर अभिजीत कुंते महिलाओं के ‘कोच ऑफ द ईयर' पुरस्कार के लिये चुने गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News