एडम गिलक्रिस्ट बने दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर, Kohli चौथे नंबर पर पहुंचे

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 01:37 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : क्रिकेट दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इस आकर्षक खेल का सदियों पुराना एक समृद्ध इतिहास है और यह कई देशों में सबसे बड़ा खेल बन गया है। गावों से निकले गरीब घराने के कई खिलाड़ी भी क्रिकेट की दुनिया में पैर जमाकर अपनी जिंदगी बदलने में कामयाब हुए हैं। टी20 लीग के जरिए कई सितारे फर्श से अर्श तक पहुंचते दिखे हैं, जिसके बाद उनका लाइफस्टाइल भी पूरी तरह चेंज हो जाता है। वहीं अगर बात करें दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों की तो पहले नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट हैं।

जारी हुई लिस्ट

सीईओ वर्ल्ड मैगजीन ने उन टॉप-10 क्रिकेटरों की लिस्ट जारी की है, जो सबसे अमीर हैं। खास बात यह है कि टॉप-10 में 5 भारतीय क्रिकेटर हैं। पहले नंबर पर काबिज गिलक्रिस्ट की बात करें तो वह 380 मिलियन डॉलर यानी कि 3200 करोड़ की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ वह 2023 में दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। गिलक्रिस्ट 3 बार (1999, 2003, 2007) ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। वह वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए कमेंटेटर हैं।

कोहली चौथे नंबर पर

112 मिलियन की कुल संपत्ति यानी कि 922 करोड़ के साथ, विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं। लोग उन्हें उनके आक्रामक रवैये और तेज गति से रन बनाने की क्षमता के लिए जानते हैं। कोहली पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 25,000 से अधिक रन बना चुके हैं, और एक भारतीय द्वारा वनडे में सबसे तेज शतक बनाने का उनका रिकॉर्ड अभी भी कायम है। उनके पास अविश्वसनीय नेतृत्व कौशल है और उन्होंने हाल के वर्षों में भारत को कई जीत दिलाई हैं।

टॉप-10 क्रिकेटरों की लिस्ट-

गिलक्रिस्ट : 380 मिलियन डॉलर
सचिन तेंदुलकर : 170 मिलियन डॉलर
एमएस धोनी : 115 मिलियन डॉलर
विराट कोहली : 112 मिलियन डॉलर
रिकी पोंटिंग :  75 मिलियन डॉलर
जैक कैलिस : 70 मिलियन डॉलर
ब्रायन लारा : 60 मिलियन डॉलर
वीरेंद्र सहवाग : 40 मिलियन डॉलर
युवराज सिंह : 35 मिलियन डॉलर
स्टीव स्मिथ : 30 मिलियन डॉलर
 

News Editor

Rahul Singh