फर्स्ट क्लास क्रिकेट से निकला नया हीरो, हार्दिक पांड्या से कम नहीं है रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Feb 07, 2019 - 03:31 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत सिंह) : रणजी ट्रॉफी फाइनल में अगर विदर्भ दोबारा जीत हासिल करने में सफल रहा तो इसके पीछे सबसे बड़ा योगदान ऑलराऊंडर आदित्य सरवटे की शानदार परफार्मेंस का रहा। सरवटे ने अपनी टीम के लिए बल्ले के साथ तो जौहर दिखाए ही साथ ही साथ घातक गेंदबाजी कर अपनी टीम की झोली में जीत भी डलवाई। सरवटे ने पहली पारी में 6 तो दूसरी पारी में 5 महत्वपूर्ण विकेट झटके। यही नहीं, फाइनल मैच में जब एक समय विदर्भ अपनी दूसरी पारी में संघर्ष कर रही थी ऐसे में सरवटे ने बल्ले से कमाल दिखाते हुए 49 रन बनाए। वह 154 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे। उनकी परफार्मेंस के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

मैच खत्म होने के बाद सरवटे ने कहा कि यह उनके लिए ड्रीम फाइनल की तरह था। सरवटे ने जिस तरह की परफार्मेंस दी है इससे निश्चित तौर पर टीम इंडिया के सबसे अच्छे ऑलराऊंडरों में से एक हो सकते हैं। सरवटे के अगर आंकड़ों ध्यान से देखें तो वह मौजूदा टीम इंडिया में खेल रहे हार्दिक पांड्या पर भारी पड़ते दिखते हैं।
हार्दिक का फर्स्ट  क्लास प्रदर्शन
29 मैच, 1351 रन, औसत 30, शतक 1, अर्धशतक 10, विकेट 48
सरवटे का फर्स्ट क्लास प्रदर्शन प्रदर्शन
29 मैच, 1038 रन, औसत 31, शतक 2, अर्धशतक 6, विकेट 142

सरवटे ने चेतेश्वर पुजारा को दोनों पारियों में किया आऊट 

विदर्भ अगर लगातार रणजी फाइनल जीता है तो इसके पीछा सबसे बड़ा कारण सौराष्ट्र के चेतेश्वर पुजारा का नाकाम भी होना है। अभी तक रणजी ट्रॉफभ् में शानदार प्रदर्शन कर रहे पुजारा फाइनल की दोनों पारियों में सरवटे का शिकार हो गए। पुजारा ने इससे पहले ही कर्नाटक के खिलाफ मैच के दौरान पहली पारी में 54 तो दूसरी में नाबाद 131 रन बनाकर सबका ध्यान खींचा था। लेकिन फाइनल में वह सरवटे के कारण बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम कर गए।

रणजी ट्रॉफी में दी गजब की परफार्मेंस

सरवटे की पिछली 10 फस्र्ट क्लास मैचों की परफार्मेंस पर ध्यान दिया जाए तो उनका रिकॉर्डों से भरा प्रदर्शन जरूर हर किसी का ध्यान खींचेगा। वह इस अवधि के दौरान 56 विकेट झटक चूके हैं। सरवटे 6 बार फाइव विकेट हॉल निकालने में भी सफल रहे। इसके साथ ही उनके नाम 269 रन भी दर्ज है। इसमें उतराखंड के खिलाफ 102 रन की शतकीय पारी भी शामिल है। 

सरवटे का फस्र्ट क्लास क्रिकेट करियर

सरवटे फस्र्ट क्लास क्रिकेट के बेहतरीन खिलाडिय़ों में से एक हैं। वह अब तक 29 मैचों में 31 की औसत से 1038 रन बना चुके हैं। उनके नाम 2 शतक तो 6 अर्धशतक भी शामिल है। वहीं, बॉलिंग करते वक्त तो वह और भी घातक हो जाते हैं। उनके नाम 29 मैचों में 142 विकेट झटकने का रिकॉर्ड है। वह 5 बार चार विकेट तो 12 बार 5 विकेट का हॉल निकाल चुके हैं।

Jasmeet