अफगानिस्तान ने जिम्बाव्बे को T-20 सीरीज में हराकर श्रीलंका को रैंकिंग में पछाड़ा

punjabkesari.in Wednesday, Feb 07, 2018 - 03:02 PM (IST)

शारजाहः अफगानिस्तान ने संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए दूसरे टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जिम्बाब्वे को 17 रन से पराजित कर दो मैचों की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर ली है। इसी के साथ उन्होंने टी20 रैंकिंग में श्रीलंका को पीछे छोड़ करारा झटका दे दिया। अफगानिस्तान अब आठवें स्थान पर आ गया, जबकि श्रीलंका नाैवें स्थान पर खिसक गया। 

राशिद आैर रहमान ने निभाई अहम भूमिका
बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान को निर्धारित ओवरों में नौ विकेट पर 158 तक पहुंचाया। मध्यक्रम के बल्लेबाज मोहम्मद नबी के 26 गेंदों में दो चौके और चार छक्के की बदालैत 45 रन बनाए।  इसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 141 रन ही बना सकी। जिम्बाब्वे को रोकने में अफगान गेंदबाजों राशिद खान और मुजीब उर रहमान की अहम भूमिका रही जिन्होंने दो-दो विकेट लिए। जिम्बाब्वे की पारी में हैमिल्टन मस्काद्जा के 29 रन के बाद सिकंदर रजा ने 40 और रेयान बर्ल ने 30 रन की अहम पारियां खेलकर टीम को एक समय चार विकेट पर 111 तक पहुंचाया। लेकिन अफगानिस्तान की संभली हुई गेंदबाजी से जिम्बाब्वे लक्ष्य से 17 रन दूर रह गया।  

इससे पहले अफगानिस्तान की पारी में ओपङ्क्षनग बल्लेबाजों ने संतोषजनक खेल दिखाया और मोहम्मद शहजाद ने 17 रन और करीम सादिक ने 28 रन बनाए। इसके बाद कप्तान असगर स्तानिककाई ने 27 रन और नबी ने 45 रन बनाए। नज़ीबुल्लाह जादरान ने 24 रन का योगदान दिया और टीम को डेढ़ सौ के पार लडऩे लायक स्थिति में पहुंचाया। जिम्बाब्वे की तरफ से तेंदई चेतारा ने 20 रन पर तीन विकेट निकाले जबकि काइल जारविस ने 22 रन पर दो विकेट, फ्लेसिंग मुकाारबानी ने 48 रन पर दो विकेट और ग्रीम क्रीमर ने 20 रन पर दो विकेट निकाले। लेग स्पिनर राशिद को इस वर्ष आईपीएल में 14 लाख डॉलर में खरीदा गया है।