अफगान क्रिकेट बोर्ड के CEO बोले- पाकिस्तान से ज्यादा भारत हमारी मदद कर रहा है

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्लीः अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शफीक स्टैनिकजई पाकिस्तान द्वारा दी गई शुरूआती मदद की अनदेखी नहीं करते, लेकिन उनका कहना है कि उनके देश में इस खेल को तेजी से बढ़ाने में बीसीसीआई ने कहीं बड़ी भूमिका अदा की है।

अफगानी क्रिकेटरों ने शुरूआती वर्षों में पाकिस्तान में काफी ज्यादा ट्रेनिंग की है और इनमें से कुछेक ने तो सीमा के उस पार लगे शरणार्थी शिविरों में इस खेल को खेलना शुरू किया था। युद्ध से प्रभावित इस देश ने पाकिस्तान के खिलाफ ही अपना टी20 और वनडे पदार्पण किया था। तब से टीम ने बड़ा लंबा सफर किया है और वह पिछले साल जून में टेस्ट दर्जा हासिल करने से पहले आईसीसी विश्व टूर्नामेंट में नियमित रूप से खेल रही थी। स्टैनिकजई का मानना है कि अफगानिस्तान के स्तर में सुधार 2015 में ग्रेटर नोएडा को अपना घरेलू मैदान बनाने के बाद काफी तेज हुआ है।      

भारत में आकर हासिल की बड़ी चीजें
स्टैनिकजई ने पीटीआई से कहा, ‘‘बीसीसीआई की भूमिका सचमुच काफी अधिक है। तब से हम भारत आए हैं, टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत में हालात टीम को काफी रास आ रहे हैं। बीसीसीआई से हमें जो सहयोग मिल रहा है, वह काफी अहम है। ’’ यह पूछने पर कि वह भारत की भूमिका की तुलना पाकिस्तान से कैसे करेंगे तो उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान में हमने शुरूआती चरण में काफी ट्रेनिंग की। पीसीबी का समर्थन भी काफी था। लेकिन जब से हम भारत आए हैं, हमने काफी बड़ी चीजें हासिल की हैं। हम पहले एसोसिएट सदस्य थे और पाकिस्तान में अभ्यास में निचले टीयर में खेलते थे। जब से हम भारत आये हैं, हमने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। हम ऐसे चरण में पहुंच गये हैं जहां हम सर्वश्रेष्ठ के साथ खेल रहे हैं। ’’