आतंक के साये में गुजरा इस दिग्गज खिलाड़ी का बचपन, मजबूरन छोड़ना पड़ा था अपना ही देश

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 05:18 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: अफगानिस्तान के मशहूर युवा खिलाड़ी राशिद खान (Rashid Khan) को आज पूरी भर में सब जानते है। राशिद ने अपनी लाजवाब गेंदबाजी से दुनिया भर के दिग्गज बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।  आज अपना 21वां जन्मदिन मना रहे है। इंटरनेशल करियर में राशिद खान ने खूब सुर्खियां बटोरी।

राशिद खान ने 17 साल की उम्र में किया इंटरनेशनल डेब्यू 

PunjabKesari, rashid khan photo, rashid khan image, rashid khan pic
राशिद खान ने 2015 में जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में खेलते हुए अक्टूबर में डेब्यू किया था। इसके बाद इन्होंने इसी टीम के खिलाफ बुलवायो में टी20 मैच में भी डेब्यू किया। राशिद खान ने जब वन डे में डेब्यू किया था उस समय महज 17 साल और 28 दिन थे। आपको बता दें कि दाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज के इंटरनेशनल करियर पर नजर डालें तो राशिद खान ने 68 वनडे मैच खेले जिसमें 131 विकेट अपने नाम किए। वहीं चार अर्धशतक सहित 903 रन भी बना चुके हैं। वहीं टी-20 में इस खिलाड़ी के नाम 40 मैचों में 79 विकेट और 123 रन दर्ज हैं। अब टेस्ट की बात करें तो इस स्पिनर ने तीन मैच खेलकर 20 विकेट अपने नाम कर लिए हैं।

राशिद के परिवार को मजबूरन छोड़कर पाकिस्तान में बसना पड़ा था
अफगानिस्तान की स्थिति आज भले ही थोड़े ठीक हो गए हैं, लेकिन एक समय वहां के हालात बहुत बदतर थे। राशिद का जन्म 20 सितंबर 1998 को अफगानिस्तान के निंगरहाड़ प्रांत में हुआ था। तब उस देश के हालात इतने खराब थे कि राशिद के परिवार को मजबूरन अपना देश छोड़कर पाकिस्तान में बसना पड़ा था। हालांकि, हालात सुधरने पर राशिद का परिवार स्वदेश लौट आया। 

 

राशिद खान ने आईपीएल में भी अपनी गेंदबाजी का मनवाया लोहा 

PunjabKesari, rashid khan photo, rashid khan image, rashid khan pic
आईपीएल 2017 के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने इस अफगानी गेंदबाज को 4 करोड़ रुपए की मोटी रकम चुकाकर हासिल किया था। राशिद उम्मीदों पर खरे भी उतरे थे और उन्होंने 14 मैचों में 17 विकेट झटके। वे तीन सत्रों में 46 मैचों में 21.69 की औसत से 55 विकेट ले चुके हैं। ऐसा कोई दिग्गज बल्लेबाज नहीं होगा जो उनके मायाजाल में नहीं उलझा होगा। सीपीएल हो या बिग बैश, आईपीएल हो या इंटरनेशनल क्रिकेट यह गेंदबाज सभी टीमों के बल्लेबाजों के लिए खतरा बनते जा रहा है।

राशिद खान क्रिकेट इतिहास में सबसे युवा टेस्ट कप्तान 

PunjabKesari, rashid khan photo, rashid khan image, rashid khan pic
राशिद खान के नाम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे युवा कप्तान का रिकाॅर्ड है। इसी साल सितंबर की शुरुआत में अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश के बीच इकलौता टेस्ट खेला गया जिसमें राशिद खान ने कप्तानी की। राशिद जब टाॅस के लिए मैदान पर आए तो उनकी उम्र 20 साल 350 दिन थी। इसी के साथ राशिद ने 15 साल पुराना ततेंदा टायबू का रिकाॅर्ड तोड़ दिया जिन्होंने जब पहली बार टेस्ट कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र राशिद से आठ दिन ज्यादा थी।

PunjabKesari, rashid khan photo, rashid khan image, rashid khan pic

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News