स्पाॅट फिक्सिंग मामले में अफगानिस्तान का असिस्टेंट कोच बेनकाब, बोर्ड ने लगाया बैन

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2020 - 07:12 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : अफगानिस्तान घरेलू क्रिकेट टीम के असिस्टेंट कोच नूर मोहम्मद ललई को स्पाॅट फिक्स मैचों के मामले में सभी तरह के क्रिकेट से बैन कर दिया गया है। उन्हें शापागीजा क्रिकेट लीग (एससीएल 2019) के कुछ मैचों में स्पाॅट फिक्सिंग के कारण अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने उन पर 5 साल के लिए क्रिकेट के सभी रूपों से प्रतिबंध लगा दिया। नूर मोहम्मद प्राइवेट क्रिकेट अकादमी चलाते हैं जिसका नाम हामपालना है और वह इसके फुल टाइम कोच हैं। 

इन अनुच्छेदों के तहत दोषी पाए गए हैं नूर मोहम्मद ललई :

अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन - किसी भी तरह से फिक्सिंग या विरोधाभास या अन्यथा अनुचित तरीके से प्रभावित करना, या किसी भी समझौते या फिक्स करने के प्रयास के लिए होना।

अनुच्छेद 2.1.4 का उल्लंघन - अनुच्छेद 2.1 को भंग करने के लिए एक प्रतिभागी को प्रोत्साहित करने, प्रेरित करने, लुभाने, मनाने, प्रोत्साहित करने और जानबूझकर करने का प्रयास शामिल है।

अनुच्छेद 2.3.3 का उल्लंघन - कोड को भंग करने के लिए एक भागीदार को सीधे याचना, उत्प्रेरण, लुभाना या प्रोत्साहित करना।

अनुच्छेद 2.4.4 का उल्लंघन - एसीबी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए एक प्रतिभागी द्वारा प्राप्त किसी भी दृष्टिकोण या निमंत्रण का पूरा विवरण (बिना किसी देरी के) निर्दिष्ट एंटी-करप्शन ऑफिशियल को देने में असफल होना। 

बोर्ड ने कही ये बात :

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस बारे में कहा, यह बहुत ही निराशाजनक और गंभीर अपराध है, जहां एक घरेलू स्तर का जूनियर कोच एससीएल 2019 में एक उच्च-प्रोफ़ाइल घरेलू खेल के भ्रष्टाचार में शामिल है। उन्होंने कहा, कोच, एक एजेंट के रूप में राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी को पाने के लिए कोशिश करता है कि वह भ्रष्टाचार में लिप्त हो। एससीएल 2019 में कुछ मैचों की स्पॉट फिक्सिंग। सौभाग्य से, वह ऐसा करने में विफल रहा जैसा कि उसे बताया गया था। 

बोर्ड ने आगे कहा, मैं राष्ट्रीय खिलाड़ी मिस्टर एक्स के प्रति आभार, प्रशंसा और धन्यवाद व्यक्त करना करना चाहता हूं जिन्होंने इसकी सूचना दी थी। उसने इसे पहचान लिया कि यह क्या है, इसे अस्वीकार किया और इसकी सूचना दी। उन्होंने तब हमारी जांच और बाद के ट्रिब्यूनल का समर्थन किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News